Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

भारतीय मौसम विभाग ने अगले 2 घंटों में दिल्ली सहित इन इलाकों में बारिश होने का अलर्ट जारी किया

भारतीय मौसम विभाग ने अगले 2 घंटों में दिल्ली, फारुखनगर, झज्जर, मातनहेल, पलवल, होडल औरंगाबाद, भिवाड़ी, खेरखोडा, मेहेमी, हांसी, गोहाना, बल्लभगढ़, फरीदाबाद, खुर्जा में हल्की से मध्यम तीव्रता बारिश होने का अलर्ट जारी किया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 18, 2020 16:12 IST
Rain warning over isolated places near Delhi during the next 2 hours: IMD- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE) Rain warning over isolated places near Delhi during the next 2 hours: IMD

नई दिल्ली: भारतीय मौसम विभाग ने अगले 2 घंटों में दिल्ली, फारुखनगर, झज्जर, मातनहेल, पलवल, होडल औरंगाबाद, भिवाड़ी, खेरखोडा, मेहेमी, हांसी, गोहाना, बल्लभगढ़, फरीदाबाद, खुर्जा में हल्की से मध्यम तीव्रता बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने साथ ही अगले 2 घंटे के दौरान हापुड़, नूंह, भिवानी, हिसार, लोहारू, महेंद्रगढ़, नारनौल, सादुलपुर, रेवाड़ी, मानेसर, सोहाना के अलग-अलग स्थानों पर भी हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होने की बात कही है। भारत मौसम विभाग (IMD) ने इसकी जानकारी दी। 

उत्तर प्रदेश में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश 

उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे के दौरान कई जगहों पर कही तेज और कही हल्की बारिश हुई। पश्चिमी उप्र में कई स्थानों पर तथा पूर्वी स्थानों पर कई स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश हुई। मौसम विभाग ने मंगलवार को बताया कि प्रदेश में कई जगहों पर चमक गरज के साथ तेज बारिश हुई। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि बुधवार 19 अगस्त को राज्य में कहीं कहीं मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है जबकि अधिकांश जगहों पर चमक-गरज के साथ पानी बरसने की संभावना है। विभाग के अनुसार बृहस्पतिवार को भी अनेक स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। 

राजस्थान के कई हिस्सों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश 

राजस्थान के कई हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान हल्के से मध्यम दर्जे और कुछ इलाकों में भारी बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान सिरोही के रेवदर में अधिकतम 15 सेंटीमीटर बारिश, राजसमंद के देवगढ़ में 10 सेंटीमीटर, अजमेर के टोडगढ़ में 9 सेंटीमीटर, भीलवाडा के ग्यानगढ में आठ सेंटीमीटर, राजसमंद के भीम में सात सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई। वहीं सोमवार सुबह से शाम तक जयपुर में 11.2 मिलीमीटर (मिमी), जैसलमेर में 2.8 मिमी, उदयपुर के डबोक में 0.8 मिमी बारिश दर्ज की गई। 

विभाग ने पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में आगामी 24 घंटों के दौरान भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। वहीं शुक्रवार को जयपुर और उसके आसपास हुई भारी बारिश के कारण जयपुर-दिल्ली राजमार्ग स्थित तीन आवासीय कॉलोनी में जमा हुए मलबे और मिट्टी को हटाने का काम सोमवार को भी जारी रहा। जयपुर के जिलाधिकारी अंतर सिंह नेहरा ने बताया कि मलबे और मिट्टी को साफ करने का काम सोमवार को भी जारी रहा। 

रहीमन कॉलोनी, लाल डूंगरी और सुंदर नगर में कई जेसीबी मशीनों और ट्रैक्टरों को मलबे और मिट्टी हटाने के लिये लगाया गया है। शुक्रवार की बारिश के दौरान पानी के तेज बहाव में कई वाहन मिट्टी में दब गये। उन्होंने बताया कि प्राथमिक मूल्याकंन के अनुसार 29 मकानों को नुकसान हुआ है। मूल्यांकन का कार्य अभी भी जारी है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक में प्रदेश में मानसून को देखते हुए अत्यधिक वर्षा एवं बाढ़ की किसी भी स्थिति से निपटने की पूरी तैयारी रखने के निर्देश दिए। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement