Thursday, April 18, 2024
Advertisement

Rajat Sharma’s Blog: सुशांत की मौत - फिल्म इंडस्ट्री पर कस सकता है एनसीबी का शिकंजा

रिया के खिलाफ एनसीबी की ओर से कठोर धाराओं में दर्ज कराए गए केस से लगता है कि रिया की मुसीबतें अभी और बढ़ेंगी। रिया चक्रवर्ती ने एनसीबी के सामने पहली बार ये माना है कि वो कभी-कभार ड्रग्स लेती थी। यह एक ऐसी सच्चाई थी जिसे वह सोमवार तक नकार रही थीं।

Rajat Sharma Written by: Rajat Sharma @RajatSharmaLive
Updated on: September 09, 2020 16:43 IST
Rajat Sharma Blog, Sushant Case Drugs Angle, Sushant Singh Rajput, Rhea Chakraborty- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV India TV Chairman and Editor-in-Chief Rajat Sharma.

फिल्म अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती की ज़मानत की अर्ज़ी मुम्बई सेशन कोर्ट से खारिज होने के बाद बुधवार को उन्हें 14 दिनों के लिए भायखला जेल भेज दिया गया। ज़मानत की अर्जी खारिज होने के बाद रिया देर तक अपने भाई के साथ रोती रही। रोते हुए रिया ने आरोप लगाया कि बॉलीवुड के कई एक्टर्स मारिहुआना और अन्य ड्रग्स  सेवन करते हैं । नारकोटिक्स कन्ट्रोल ब्यूरो (NCB) ने तीन दिन तक तकरीबन 21 घंटे तक पूछताछ करने के बाद रिया को गिरफ्तार किया था। रिया पर अपने बॉयफ्रेंड सुशांत सिंह के लिए मारिहुआना का इंतजाम करने और ड्रग डीलर्स को अपने भाई शोविक और अन्य सहयोगियों के ज़रिए पैसे का भुगतान करने का आरोप है।

एनसीबी ने अपनी रिमांड एप्लिकेशन में रिया को 'ड्रग पेडलर्स के साथ जुड़े एक सक्रिय ड्रग सिंडिकेट का हिस्सा' बताया था। एनसीबी ने जब रिया को अदालत के सामने  पेश किया तो उसकी रिमांड नहीं मांगी क्योंकि एनसीबी के वकील का कहना था कि रिया से तीन दिन की पूछताछ में सारे जवाब लिए गए हैं। अब उसके जवाबों को वैरीफाई करना है और इसमें रिया की रिमांड की जरूरत नहीं हैं। इसलिए कोर्ट ने रिया को 22 सितंबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

एनसीबी ने रिया के खिलाफ NDPS एक्ट की जिन धाराओं में केस दर्ज किया है, उनमें न्यूनतम दस साल तक की सजा और 1 लाख रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान है । रिया चक्रवर्ती के खिलाफ NDPS एक्ट का सेक्शन 8C लगाया गया है, इस सेक्शन का मतलब है प्रतिबंधित ड्रग्स को गैर-कानूनी तरीके से खरीदना और इस्तेमाल करना। इसके अलावा सेक्शन 20 B (2) यानि ड्रग्स रखना, खरीद और ट्रांसपोर्टेशन करना। इसमें भी कम से कम 10 साल सज़ा का प्रावधान है। इसके अलावा NDPS एक्ट का सेक्शन 27 (अवैध ट्रांसपोर्टेशन के लिए वित्तपोषण), सेक्शन 28 (अपराध की कोशिश) और सेक्शन 29 (उकसाना और आपराधिक साजिश) भी जोड़े गए हैं।

एनसीबी की रिमांड एप्लिकेशन में कहा गया है, 'ये (मारिहुआना की) डिलीवरी सुशांत के साथियों के जरिए होती थी और हर डिलीवरी और पेमेंट रिया चक्रवर्ती की जानकारी में थी,  यहां तक कि कभी-कभी ड्रग्स की च्वाइस और पेमेंट खुद रिया कंफर्म करती थी।' रिया 10वीं व्यक्ति है जिसे सुशांत सिंह राजपूत केस में ड्रग्स एंगल जुड़ने के बाद एनसीबी की जांच के क्रम में गिरफ्तार किया गया है। रिमांड एप्लिकेशन में कहा गया है कि रिया के भाई शोविक ने पैडलर्स बासित परिहार, कैजान इब्राहिम और जैद विलात्रा के माध्यम से ड्रग्स की डिलीवरी कराई। शोविक पर आरोप है कि उसने पिछले साल सितंबर से इस साल मार्च के बीच सुशांत के लिए गांजे (मारिहुआना) का इंतजाम कराया था।

एनसीबी ने रिया, शोविक और सैमुअल मिरांडा के बीच ड्रग्स की खरीद को लेकर हुए चैट मैसेजेस को कोर्ट में पेश किया। हालांकि जैसे ही रिया की गिरफ्तारी की खबर आई वैसे ही रिया चक्रवर्ती के वकील सतीश मानशिंदे ने रिया को विक्टिम बता दिया। सतीश मानशिंदे ने रिया की गिरफ्तारी को इंसाफ पर हमला बताया। मानशिंदे ने कहा कि एक अकेली महिला को घेरने के लिए तीन सेंट्रल एजेंसियों का इस्तेमाल किया गया वो भी सिर्फ इसलिए क्योंकि उसने एक ऐसे ड्रग एडिक्ट और कई साल से मेंटल हेल्थ का इलाज करा रहे शख्स से प्यार किया जिसने गैरकानूनी तरीके से प्रिस्क्राइब मेडिसिन के इस्तेमाल के बाद सुसाइड कर लिया। 

 
रिया के खिलाफ एनसीबी की ओर से कठोर धाराओं में दर्ज कराए गए केस से लगता है कि रिया की मुसीबतें अभी और बढ़ेंगी। रिया चक्रवर्ती ने एनसीबी के सामने पहली बार ये माना है कि वो कभी-कभार ड्रग्स लेती थी। यह एक ऐसी सच्चाई थी जिसे वह सोमवार तक नकार रही थीं। रिया चक्रवर्ती का बयान ही उसकी गिरफ्तारी का सबसे बड़ा सबब बना। जैसे ही रिया ने यह कबूल किया कि वह ड्रग्स का सेवन करती थी, एनसीबी ने तुरंत कड़े कदम उठाते हुए अपनी कार्रवाई शुरू कर दी। इससे पहले, पूछताछ के दौरान रिया लगातार ये कहती रही कि उसने सुशांत सिंह राजपूत के कहने पर ड्रग्स मंगवाई थी। अपने भाई और दूसरे लोगों को ड्रग्स का इंतजाम करने को कहा था। हालांकि रिया पूछताछ के दौरान बार-बार यही कहती रही कि वो ड्रग एडिक्ट नहीं है। उसने प्रयोग के तौर पर एकाध बार ज्वाइंट स्मोक किया था।
 
एनसीबी अधिकारियों के मुताबिक, रिया के घर से जो लैपटॉप, मोबाइल और टैबलेट जब्त किया गया था उसकी जांच से पता चला कि रिया 2017 से ही ड्रग पैडलर्स के संपर्क में थी। जांच में यह भी पता चला है कि 2017, 2018 और 2019 में रिया का ड्रग्स सर्कल काफी ज्यादा ऐक्टिव था। रिया के टैबलेट से कई पार्टियों की तस्वीरें मिली है, जिसमें लोग स्मोकिंग करते देखे गए  हैं। कई वीडियो और तस्वीरें मिली हैं, जिसमें फिल्म इंडस्ट्री के कई जाने माने चेहरे नज़र आ रहे हैं। अब एनसीबी इन लोगों को भी ड्रग्स सिंडिकेट की जांच के दायरे में लाकर पूछताछ के लिए बुला सकती है। रिया चक्रवर्ती ने पूछताछ के दौरान कुछ सवालों के जवाब नहीं दिए। कुछ सवालों पर रिया चुप रही। रिया से पूछा गया था कि क्या ड्रग्स उसके पिता के घर पर सप्लाई की गई थी? रिया ने इसपर चुप्पी साध ली। क्या सुशांत ने रिजॉर्ट में ड्रग्स ली थी? इसपर भी रिया चुप रही। ड्रग्स के लिए पैसे किसने दिए, तुमने या शौविक ने? इस सवाल पर भी रिया ने कोई जवाब नहीं दिया।
 
एनसीबी के डिप्टी डायरेक्टर जनरल एम. अशोक जैन ने मंगलवार को खुलासा किया कि एनसीबी को इस केस में एक बड़ा एंगल नजर आ रहा है। उन्होंने कहा, 'आमतौर पर हम अन्तरराष्ट्रीय और अन्तरराज्यीय ड्रग्स तस्करी के मामले देखते हैं और इस तरह का (रिया) मामला हमारे लिए बहुत खास नहीं है। हम बड़ी मछलियों की तलाश में हैं, अब हमें जानकारी मिल रही है और जिनके भी नाम जांच में आ रहे हैं, हम किसी को भी नहीं छोड़ेंगे।' रिया की गिरफ्तारी ने बॉलीवुड की कई हस्तियों की रातों की नींद उड़ा दी है। (रजत शर्मा)

देखें: ‘आज की बात, रजत शर्मा के साथ’ 08 सितंबर, 2020 का पूरा एपिसोड

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement