1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. कोरोना काल: समय से एक हफ्ते पहले राज्यसभा की कार्यवाही अनिश्चित काल के लिए होगी स्थगित

कोरोना काल: समय से एक हफ्ते पहले राज्यसभा की कार्यवाही अनिश्चित काल के लिए होगी स्थगित

समय से एक हफ्ते पहले राज्यसभा की कार्यवाही बुधवार को अनिश्चत काल के लिए स्थगित कर दी जाएगी। ऐसा कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों और सांसदों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के मद्देनजर किया जा रहा है।

IANS IANS
Published on: September 23, 2020 10:52 IST
Parliament - India TV Hindi
Image Source : PTI कोरोना काल: समय से एक हफ्ते पहले राज्यसभा की कार्यवाही अनिश्चित काल के लिए होगी स्थगित

नई दिल्ली: समय से एक हफ्ते पहले राज्यसभा की कार्यवाही बुधवार को अनिश्चत काल के लिए स्थगित कर दी जाएगी। ऐसा कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों और सांसदों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के मद्देनजर किया जा रहा है। संसदीय मामलों के राज्य मत्री वी. मुरलीधरन ने इस बारे में उच्च सदन को सूचित किया। उन्होंने कहा, "मुझे सदस्यों को सूचित करना है कि सरकार ने आज सदन की कार्यवाही अनिश्चित काल के लिए स्थगित करने की सिफारिश करने का फैसला किया है। लेकिन लोकसभा द्वारा पारित कुछ महत्वपूर्ण विधायी कामकाज को सदन की कार्यवाही स्थगित होने से पहले ही निपटाना होगा।"

सदन में विपक्ष की ओर से बहिष्कार देखा जा रहा है और सरकार द्वारा मंगलवार को सदन में विधेयकों को पारित कराने के बावजूद बेंच खाली थी। जैसा कि सभी प्रमुख विधेयक दोनों सदनों द्वारा मंगलवार को पारित किए गए थे, राजनीतिक पार्टी के सूत्रों और सचिवालय के अधिकारियों ने संकेत दिया कि दोनों सदन सत्र की निर्धारित अवधि से एक सप्ताह पहले बुधवार को अपनी कार्यवाही को समाप्त कर देंगे।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला द्वारा बुधवार शाम 6 बजे निचले सदन की कार्यवाही आयोजित करने की विशेष घोषणा की गई है, जो निर्धारित समय से तीन घंटे बाद है, जो 1 अक्टूबर को समाप्त होने वाले सत्र को कम करने की योजना का भी संकेत है। बिड़ला ने सदन द्वारा जम्मू-कश्मीर राजभाषा विधेयक, 2020 को सर्वसम्मति से पारित करने के बाद घोषणा करते हुए कहा, "मैं सदस्यों को सूचित करना चाहता हूं कि सदन की कार्यवाही बुधवार शाम 6 बजे से शुरू होगी।"

सूत्रों ने कहा कि निचले सदन द्वारा शून्य काल के मामलों सहित कुछ मामलों को लेने के बाद अपनी कार्यवाही स्थगित करने की संभावना है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X