Saturday, April 27, 2024
Advertisement

देश भर में 1 जून से लागू होगी "वन नेशन वन राशन कार्ड" योजना: राम विलास पासवान

देश में आम लोगों के लिए इस साल एक और नया कार्ड आने वाला है। यह होगा वन नेशन वन राशन कार्ड। इस कार्ड के आने के बाद पूरे देश में एक तरह का राशन कार्ड होगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 21, 2020 6:53 IST
One Nation One Card- India TV Hindi
One Nation One Card

देश में आम लोगों के लिए इस साल एक और नया कार्ड आने वाला है। यह होगा वन नेशन वन राशन कार्ड। इस कार्ड के आने के बाद पूरे देश में एक तरह का राशन कार्ड होगा। सोमवार को केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने बताया कि वन नेशन वन राशन कार्ड की व्यवस्था 1 जून से लागू कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इस कार्ड के आने के बाद उपभोक्ता एक ही राशन कार्ड का इस्तेमाल देश के किसी भी हिस्से में कर सकेंगे।

गौरतलब है कि पिछले साल यह योजना पायलट प्रोजक्ट के रूप में देश के चार राज्रूों में शुरू की गई थी। इसके तहत आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और गुजरात, महाराष्ट्र के बीच कार्ड पोर्टेबिलिटी की सुविधा दी गई थी। इस प्रोजेक्ट का उद्घाटन रामविलास पासवान ने ऑनलाइन किया था। तब उन्होंने कहा था कि पायलट प्रॉजेक्ट के सफल रहने पर इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा। इस योजना के तहत राशन कार्ड पूरे देश में मान्य हो जाएंगे।

अब केंद्रीय मंत्री ने ऐलान किया है कि इस साल की पहली जून से वह इस योजना को देशभर में लागू करेंगे। इससे किसी भी राज्य का राशन कार्डधारक किसी भी अन्य राज्य में राशन की दुकानों से सस्ती कीमतों में चावल और गेहूं खरीद सकेगा। सरकार को उम्मीद है कि इससे ना केवल भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगा, बल्कि रोजगार या अन्य वजहों से एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने वाले गरीबों को सब्सिडी वाले राशन से वंचित नहीं होना पड़ेगा। इस बदलाव से एक से अधिक कार्ड रखने की संभावना भी खत्म हो जाएगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement