Monday, April 29, 2024
Advertisement

Facebook पर सरकार सख्त, कहा- भारत में चुनावी प्रक्रिया प्रभावित हुई तो होगी कड़ी कार्रवाई

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि फेसबुक द्वारा अवांछनीय तरीके से भारत की चुनावी प्रक्रिया को प्रभावित करने के किसी भी प्रयास को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा..

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 21, 2018 15:57 IST
ravi shankar prasad- India TV Hindi
ravi shankar prasad

नई दिल्ली: डेटा चोरी के मामले में फंसी फेसबुक पर अब भारत सरकार ने भी सख्ती दिखाई है। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि यदि जरूरत पड़ी तो फेसबुक जैसे सोशल मीडिया मंचों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि फेसबुक द्वारा अवांछनीयतरीके से भारत की चुनावी प्रक्रिया को प्रभावित करने के किसी भी प्रयास को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

अमेरिका के नियामक द्वारा फेसबुक के खिलाफ प्रयोगकर्ताओं की गोपनीयता के संभावित उल्लंघन की जांच की जा रही है। सूचना प्रौद्योगिकी और कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने आज कहा कि सरकार प्रेस, भाषण और अभिव्यक्ति की आजादी का पूरा समर्थन करती है। साथ ही वह सोशल मीडिया पर विचारों के आदान प्रदान के पक्ष में भी है।

संसद भवन परिसर में संवाददाताओं से बातचीत में प्रसाद ने कहा कि फेसबुक सहित कोई भी सोशल मीडिया साइट यदि अवांछित तरीके से देश की चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित करने का प्रयास करती है, तो उसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।‘‘ जरूरत होने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।’’

कैंब्रिज एनालिटिका के कांग्रेस पार्टी के साथ संबंध: प्रसाद

अमेरिकी संघीय व्यापार आयोग (एफटीसी) फेसबुक की इस बात के लिए जांच कर रहा है कि क्या उसने प्रयोगकर्ताओं के लाखों आंकड़े एक राजनीतिक परामर्श एजेंसी को दिए थे। मीडिया की खबरों में आरोप लगाया गया है कि कैंब्रिज एनलिटिका ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के 2016 के चुनाव अभियान में इन आंकड़ों का इस्तेमाल किया था। प्रसाद ने आरोप लगाया कि कैंब्रिज एनालिटिका के कांग्रेस पार्टी के साथ संबंध हैं।

'राहुल गांधी के सोशल मीडिया प्रोफाइल में कैंब्रिज एनालिटिका की क्या भूमिका है?'

उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के सोशल मीडिया प्रोफाइल में कैंब्रिज एनालिटिका की क्या भूमिका है। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने 2019 के चुनाव अभियान के लिए कैंब्रिज एनालिटिका की सेवा ली है। इस एजेंसी पर रिश्वत, सेक्स वर्करों का इस्तेमाल करने तथा फेसबुक से डेटा चुराने का आरोप है। 

वहीं, बड़े स्तर पर डेटा में सेंधमारी के बाद सोशल साइट फेसबुक के अबतक के सबसे बड़े विवाद में फंसने के साथ ही हर कोई एक ही सवाल कर रहा है कि कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) मार्क जुकरबर्ग कहां हैं? मामले में सिर्फ जुकरबर्ग ही चुप नहीं हैं, फेसबुक के सीओओ शेरिल सैडबर्ग भी खामोश हैं। शेरिल कंपनी के पीआर रणनीति का चेहरा हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement