Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

हरियाणा: 250 कैदियों की बची हुई सजा माफ, खट्टर सरकार का फैसला

हरियाणा के सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के आधिकारिक ट्विटर हैंडल के मुताबिक, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा की विभिन्न जेलों में बंद 250 कैदियों या जो वर्तमान में पैरोल पर हैं, जिनकी सजा छह महीने या उससे कम बची है, उनकी सजा माफ करने की घोषणा की। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 01, 2021 17:52 IST
Manohar Lal Khattar, Haryana Chief Minister- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO Manohar Lal Khattar, Haryana Chief Minister

हरियाणा: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को राज्य की स्थापना के 56वें दिवस पर राज्य की विभिन्न जेलों में बंद लगभग 250 कैदियों की सजा माफ करने का फैसला लिया है। हरियाणा के सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के आधिकारिक ट्विटर हैंडल के मुताबिक, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा की विभिन्न जेलों में बंद 250 कैदियों या जो वर्तमान में पैरोल पर हैं, जिनकी सजा छह महीने या उससे कम बची है, उनकी सजा माफ करने की घोषणा की। उन्होंने स्पष्ट किया कि यह घोषणा जघन्य अपराधों में दोषी ठहराए गए कैदियों पर लागू नहीं होगी। सामान्य अपराधों में शामिल ऐसे कैदियों की रिहाई 2 नवंबर से शुरू होगी।

सीएम खट्टर ने पुरानी कॉलोनियों में बिजली कनेक्शन जारी करने, नए साइबर थानों की स्थापना, पुलिस कर्मियों के लिए द्विवार्षिक चिकित्सा जांच, पंचायत संरक्षक योजना शुरू करने के साथ हर वर्ग के कल्याणार्थ अंत्योदय की भावना से अंतिम व्यक्ति की सेवा करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने निजी बिल्डरों द्वारा विकसित पुरानी ऐसी कॉलोनियों में बिजली कनेक्शन जारी करने की बड़ी राहत दी, जहां बिजली नहीं है। उन्होंने कहा कि नई घोषित नीति के तहत, बिजली वितरण कम्पनियों (यूएचबीवीएन और डीएचबीवीएन) द्वारा कॉलोनियों के निवासियों से अग्रिम राशि एकत्रित कर बिजली के बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जाएगा। साथ ही, नगर एवं ग्राम आयोजना विभाग द्वारा डेवलपरों से नकद जमा अथवा उनकी ऋणग्रस्त सम्पत्तियां कुर्क कर बिजली के बुनियादी ढांचे की कमी की वसूली की जाएगी। 

सरकारी सेवाओं का फायदा लेने के लिए परिवार पहचान पत्र जरूरी

हरियाणा दिवस के मौके पर मनोहर लाल खट्टर ने 1 नवंबर से सरकारी विभागों की 456 सेवाएं परिवार पहचान पत्र के माध्यम से ही मिलने की भी घोषणा की। इसके माध्यम से अब योजनाओं का लाभ उठाने के लिए पेपर वर्क खत्म हो जाएगा और परिवार पहचान पत्र आईडी के माध्यम से लाभार्थी की सारी जानकारी उपलब्ध हो जाएगी। इन योजनाओं का लाभ आमजन सरल केंद्र, अंत्योदय केंद्र या सामान्य सेवा केंद्र पर जाकर ले सकते हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement