Thursday, April 25, 2024
Advertisement

अफगानिस्तान में हिंदुओं और सिखों पर हमले तेज हुए, भारत मदद कर रहा है: विदेश मंत्रालय

विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि अफगानिस्तान में हाल ही में ‘बाहरी समर्थकों’ की शह पर आतंकवादियों द्वारा हिंदुओं और सिखों पर हमले तेज हो गये हैं तथा भारत इन समुदायों के ऐसे सदस्यों को जरूरी वीजा प्रदान कर रहा है जो यहां आना चाहते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 23, 2020 23:38 IST
Rise in attacks on Hindus, Sikhs in Afghanistan; India facilitating those who want to come: MEA- India TV Hindi
Image Source : FILE Rise in attacks on Hindus, Sikhs in Afghanistan; India facilitating those who want to come: MEA

नयी दिल्ली: विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि अफगानिस्तान में हाल ही में ‘बाहरी समर्थकों’ की शह पर आतंकवादियों द्वारा हिंदुओं और सिखों पर हमले तेज हो गये हैं तथा भारत इन समुदायों के ऐसे सदस्यों को जरूरी वीजा प्रदान कर रहा है जो यहां आना चाहते हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि भारत में जो आना चाहते हैं और बसना चाहते हैं, उनके यहां पहुंचने के बाद उनके अनुरोधों की जांच की जाएगी और वर्तमान नियमों एवं नीतियों के मुताबिक कदम उठाया जाएगा। 

जब उनसे पूछा गया कि भारत, अफगानिस्तान से आने को इच्छुक सिखों एंव हिंदुओं को कैसे मदद कर रहा है तथा क्या उन्हें नागरिकता देने की कोई योजना है तो श्रीवास्तव ने कहा कि अफगानिस्तान में सिख समुदाय के नेता निदान सिंह सचदेवा की पृष्ठभूमि में यह सवाल उठा है जिनका पिछले महीने पाकटिया प्रांत से अपहरण कर लिया गया था और शनिवार को उन्हें मुक्त किया गया। 

उन्होंने कहा, ‘‘अफगानिस्तान में हिंदुओं और सिखों पर हमले तेज हो गये हैं और ये हमले बाहरी समर्थकों की शह पर आतंकवादियों द्वारा किये गये हैं।’’ उनका परोक्ष इशारा पाकिस्तान की ओर था। 

उन्होंने कहा, ‘हमें इन समुदायों से अनुरोध मिल रहे हैं। वे भारत आना चाहते हैं और यहां बसना चाहते हैं, कोविड-19 स्थिति के बावजूद हम उन अनुरोधों में सहयोग कर रहे हैं।’’ श्रीवास्तव ने कहा कि काबुल में भारतीय दूतावास यहां आने के लिए जरूरी वीजा प्रदान कर रहा है और जब वे यहां पहुंचेंगे, तब उनके यहां पहुंचने के बाद उनके अनुरोधों की जांच की जाएगी और वर्तमान नियमों एवं नीतियों के मुताबिक कदम उठाया जाएगा। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement