Thursday, March 28, 2024
Advertisement

सरदार पटेल की 144वीं जयंती : ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ पर PM मोदी ने दी लौह पुरुष को श्रद्धांजलि, देशवासियों को दिलाई एकता की शपथ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सरदार वल्लभभाई पटेल की 144वीं जयंती पर गुजरात के केवडिया में स्थित ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ जाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। इसके लिए वह गुजरात पहुंच गए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 31, 2019 22:37 IST
Statue of Unity - India TV Hindi
Statue of Unity 

आज देश अपने पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की 144वीं जयंती मना रहा हैैै। इस मौके पर देश भर में विभिन्‍न कार्यक्रम हो रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुजरात के केवडिया में स्थित ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ जाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। दुनिया की सबसे ऊंची सरदार पटेल की इस प्रतिमा का उद्घाटन मोदी ने पिछले साल 31 अक्टूबर को किया था। सरदार पटेल को श्रद्धांजलि देने के बाद, वह गुजरात पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र बलों के जवानों के ‘राष्ट्रीय एकता दिवस परेड’ के कार्यक्रम में शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से बुधवार को जारी एक बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री ‘‘एकता दिवस परेड’’ में भाग लेंगे, एक प्रौद्योगिकी प्रदर्शन स्थल का दौरा करेंगे और केवडिया में लोक सेवा के परिवीक्षाधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे। 2014 से हर वर्ष 31 अक्टूबर को ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। इस दिन हर वर्ग के लोग ‘रन फॉर यूनिटी’ (एकता दौड़) में भाग लेते हैं। 

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) और गुजरात तथा जम्मू-कश्मीर के पुलिस बल के प्रशिक्षित जवान प्रतिमा के पास प्रधानमंत्री के समक्ष कई प्रकार के कौशल का प्रदर्शन करेंगे। इसके बाद मोदी कार्यक्रम स्थल पर आमंत्रित अतिथियों और लोगों को संबोधित करेंगे। वह अपने भाषण के बाद केवडिया में एक ‘प्रौद्योगिकी प्रदर्शन स्थल’ का भी उद्घाटन करेंगे। 

Latest India News

Sardar Vallabhbhai Patel 144th birth anniversary Live Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 9:55 AM (IST) Posted by Sachin Chaturvedi

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन

    हम लोगों ने सरदार वल्लभ भाई पटेल के विचार अभी सुनें, उनकी आवाज हमारे कानों में गूंजना, उनके विचारों की वर्तमान में महत्ता, प्रतिपल देश की एकता और अखंडता के बारे में सोचना। उनकी वाणी में जो शक्ति थी और उनके विचारों में जो प्रेरणा था उसे हर हिंदुस्तानी महसूस कर सकता है: पीएम मोदी

  • 8:19 AM (IST) Posted by Sachin Chaturvedi

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरदार पटेल को दी श्रद्धांजलि

  • 8:12 AM (IST) Posted by Sachin Chaturvedi

    राष्ट्रपति कोविंद ने सरदार पटेल को दी श्रद्धांजलि, स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के लिए रवाना हुए पीएम मोदी

  • 7:48 AM (IST) Posted by Sachin Chaturvedi

    गृह मंत्री अमित शाह ने दिखाई रन फॉर यूनिटी को हरी झंडी

  • 7:36 AM (IST) Posted by Sachin Chaturvedi

    370 हटाकर सरदार पटेल का सपना पूरा किया: अमित शाह

  • 7:34 AM (IST) Posted by Sachin Chaturvedi

    केंद्रीय मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने भुवनेश्‍वर में रन फॉर यूनिटी रेस में हिस्‍सा लिया

  • 7:33 AM (IST) Posted by Sachin Chaturvedi

    राष्‍ट्रपति और गृहमंत्री ने दी सरदार पटेल का श्रद्धांजलि

    दिल्‍ली में आज राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद, गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी और दिल्‍ली के लेफ्टिनेंट गवर्नर अनिल बैजल ने सरदार पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित की। 

  • 7:22 AM (IST) Posted by Sachin Chaturvedi

    सुरक्षा बल करेंगेे प्रतिभा का प्रदर्शन

    केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) और गुजरात तथा जम्मू-कश्मीर के पुलिस बल के प्रशिक्षित जवान प्रतिमा के पास प्रधानमंत्री के समक्ष कई प्रकार के कौशल का प्रदर्शन करेंगे। इसके बाद मोदी कार्यक्रम स्थल पर आमंत्रित अतिथियों और लोगों को संबोधित करेंगे। वह अपने भाषण के बाद केवडिया में एक ‘प्रौद्योगिकी प्रदर्शन स्थल’ का भी उद्घाटन करेंगे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement