1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. देश में कोविड टीकाकरण का दूसरा पूर्वाभ्यास आठ जनवरी से होगा शुरू

देश में कोविड टीकाकरण का दूसरा पूर्वाभ्यास आठ जनवरी से होगा शुरू

उत्तर प्रदेश और हरियाणा को छोड़कर देश के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के सभी जिलों में आठ जनवरी को कोविड-19 टीकाकरण का पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) किया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 06, 2021 23:20 IST
Second COVID vaccination dry run across country on January 8 - India TV Hindi
Image Source : AP Second COVID vaccination dry run across country on January 8 

नयी दिल्ली। उत्तर प्रदेश और हरियाणा को छोड़कर देश के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के सभी जिलों में आठ जनवरी को कोविड-19 टीकाकरण का पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) किया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि प्रत्येक जिला दो जनवरी को हुए पूर्वाभ्यास की तरह ही तीन तरह के सत्र स्थलों की पहचान करेगा जिनमें एक सार्वजनिक जनस्वास्थ्य प्रतिष्ठान  (जिला अस्पताल/मेडिकल कॉलेज), निजी स्वास्थ्य प्रतिष्ठान और ग्रामीण या नगरीय पहुंच स्थल शामिल होंगे।

मंत्रालय ने कहा कि इस संबंध में सात जनवरी को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे तथा पूर्वाभ्यास पर उनका मार्गदर्शन करेंगे। इस संबंध में एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, ‘‘उत्तर प्रदेश और हरियाणा को छोड़कर टीके का पूर्वाभ्यास आठ जनवरी को भारत के सभी जिलों में होगा। उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में पांच जनवरी को पहले ही टीकाकरण का पूर्वाभ्यास हो चुका है जबकि हरियाणा कल (बृहस्पतिवार) अपने सभी जिलों में इस काम को करने जा रहा है।’’

देश में कोरोना के कारण होने वाली मौतों में लगातार आ रही गिरावट 

इस बीच देश में कोरोना के कारण होने वाली मौतों में लगातार गिरावट आ रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि बीते 12 दिनों से रोजाना 300 से कम मौत दर्ज हो रही हैं। सरकार का कहना है कि संदिग्ध रोगियों का पता लगाने और प्रभावी निगरानी, बड़े पैमाने पर गहन परीक्षणों सहित मानकीकृत चिकित्सा प्रबंधन नियमों का अनुपालन करने से मौतों की संख्या को कम करने में सफलता मिली है।

आपको बता दें कि मालूम हो कि भारत में भी दो वैक्सीन (कोविशील्ड और कोवैक्सीन) को आपातकाल इस्तेमाल की इजाजत मिल चुकी है। अब चंद दिनों में ये टीके लोगों को लगने शुरू हो जाएंगे। सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि पहले चरण में हेल्थ वर्कर और फ्रंटलाइन वर्कर को टीके लगाए जाएंगे। टीकाकरण अभियान की सफलता और उसके सुचारू रूप से क्रियान्वयन को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने विस्तृत रूप रेखा बनाई है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment