Saturday, April 27, 2024
Advertisement

जम्मू-कश्मीर में 12 घंटों के भीतर दूसरा भूकंप का झटका, जमीन से 5 किमी. गहराई में था केंद्र

जम्मू कश्मीर में पिछले 12 घंटों के भीतर दूसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। जम्मू-कश्मीर में सोमवार तड़के 3.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 15, 2020 10:59 IST
Jammu Kashmir- India TV Hindi
Image Source : FILE Jammu Kashmir

श्रीनगर। जम्मू कश्मीर में पिछले 12 घंटों के भीतर दूसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। जम्मू-कश्मीर में सोमवार तड़के 3.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। अधिकारियों ने बताया कि इससे किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है। उन्होंने बताया कि यह भूकंप सुबह चार बजकर 36 मिनट पर आया और यह पांच किलोमीटर की गहराई पर था। साथ ही उन्होंने बताया कि भूकंप के कारण किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है।

इससे पहले कल शाम भी जम्‍मू-कश्‍मीर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, जम्‍मू-कश्‍मीर के कटरा में रविवार को रात 8:35 बजे 3.0 तीव्रता का झटका महसूस किया गया। बताया जाता है कि जम्‍मू-कश्‍मीर में भूकंप का केंद्र कटरा से 90 किलोमीटर पूर्व में था। इससे पहले जम्‍मू-कश्‍मीर में मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.9 मापी गई थी।

गुजरात में भी भूकंप

गुजरात 20 साल बाद रविवार रात 8.13 बजे भूकंप से थर्राया गया। नेशनल सेंटर फॉर सिस्‍मोलॉजी ने भूकंप की तीव्रता 5.5 बताई है। इसका केंद्र भी कच्छ का भचाउ क्षेत्र था जो 2001 में आए विनाशकारी भूकंप के नजदीक ही बताया जा रहा है। अहमदाबाद, पाटण, मेहसाणा, राजकोट, भावनगर, जूनाग़़ढ, वलसाड सहित राज्य के करीब 20 जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। सौराष्ट्र, उतर गुजरात, मध्य और दक्षिण गुजरात में भूकंप के दो झटके महसूस किए गए जो करीब चार सेकंड तक रहे। भूकंप के झटकों से लोग घबराकर घरों से बाहर निकल आए। भूकंप का केंद्र राजकोट से 122 किलोमीटर दूर कच्छ के भचाउ में करीब 10 किलोमीटर जमीन के भीतर बताया गया है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement