1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Exclusive: इंडिया टीवी के रिपोर्टर्स ने पाया, कई शहरों में सीएए विरोधी प्रदर्शनकारियों की तादाद घटी

Exclusive: इंडिया टीवी के रिपोर्टर्स ने पाया, कई शहरों में सीएए विरोधी प्रदर्शनकारियों की तादाद घटी

सोशल मीडिया पर #ShaheenBaghEmpty ट्रेंड होने के बाद इंडिया टीवी की टीम जब दिल्ली में शाहीन बाग पहुंची तो वहां पर सिर्फ 19 महिलाएं मिलीं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 06, 2020 23:44 IST
Shaheen Bagh crowd of female protesters seen falling - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shaheen Bagh crowd of female protesters seen falling 

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर #ShaheenBaghEmpty ट्रेंड होने के बाद इंडिया टीवी की टीम जब दिल्ली में शाहीन बाग पहुंची तो वहां पर सिर्फ 19 महिलाएं मिलीं। दिल्ली के शाहीन बाग में कम भीड़ देखने के बाद इंडिया टीवी की टीम देशभर में शाहीन बाग की तर्ज पर नागरिकता कानून (CAA) के खिलाफ शुरू हुए अन्य शाहीन बागों में प्रदर्शनकारियों की संख्या का जायजा लेना चाहा तो वहां पर भी हालात दिल्ली से अलग नहीं मिले।

भोपाल में 3-4 महिलाएं

इंडिया टीवी की टीम भोपाल में शाहीन बाग की तर्ज पर शुरू हुए विरोध प्रदर्शन के स्थल पर पहुंचे तो वहां पर 20-25 लोग बैठे मिले जिनमें महिलाएं नहीं थी, लेकिन जैसे ही टेलिविजन पर खबर दिखाई जाने लगी तो 3-4 महिलाएं धरना स्थल पर पहुंच गईं। भोपाल के धरना स्थल पर बैठे लोगों ने बताया कि आज जुम्मे की नमाज की वजह से लोग यहां नहीं हैं, इसलिए भीड़ कम है।

लखनऊ में 65 महिलाएं

भोपाल जैसा ही हाल लखनऊ में भी देखने को मिला, लखनऊ के धरना स्थल घंटाघर पर आम तौर पर हजारों की संख्या में भीड़ देखने को मिलती थी, लेकिन जब इंडिया टीवी की टीम शुक्रवार सुबह लखनऊ के धरना स्थल पर पहुंची तो वहां पर लगभग 65 महिलाओं की भीड़ देखने को मिली। लखनऊ में धरने पर बैठी महिलाओं से जब कम संख्या के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि जिन लोगों को काम हैं वे काम करने के लिए अपने अपने घर गए हैं, कुछ ने कहा कि बच्चों की परीक्षा चल रही है इसलिए महिलाए घर पर हैं।

जयपुर में 20 महिलाएं

इंडिया टीवी की टीम जब जयपुर में शाहीन बाग की तर्ज पर शुरू हुए विरोध प्रदर्शन के धरना स्थल पर पहुंचे तो वहां पर भी 20 महिलाएं बैठी हुई दिखाई दीं। कम संख्या पर महिलाओं ने बताया कि  जुम्मे की नमाज की वजह से कम भीड़ी है और बाद में लोग धरना स्थल पर पहुंचेंगे। 

नागपुर में 4 महिलाएं

लखनऊ और भोपाल में तो फिर भी धरने पर बैठे लोगों का आंकड़ा दहाई पर था। लेकिन महाराष्ट्र के नागपुर में धरना स्थल पर सिर्फ 4 महिलाएं ही देखने को मिली। धरना स्थल की जगह इतनी बड़ी है कि वहां पर आराम से हजारों लोग बैठ सकते हैं लेकिन इंडिया टीवी की टीम जब वहां पहुंची तो

बेंगलुरू में 16 महिलाएं

कुछ ऐसा ही हाल बेंगलुरू में शाहीन बाग की तर्ज पर शुरू हुए धरने में भी देखने को मिला। धरना स्थल पर सिर्फ 15 महिलाएं देखने को मिलीं, लेकिन खबर दिखाए जाने के दौरान एक और महिला धरना स्थल पर पहुंच गई। महिलाओं से जब पूछा गया कि संख्या कम क्यों है तो उन्होंने बताया कि बच्चों की परीक्षाएं चल रही हैं इसलिए महिलाएं घर पर हैं।

मुंबई में अन्य जगह से ज्यादा महिलाएं

हालांकि मुंबई में शाहीन बाग की तर्ज पर शुरू हुए विरोध प्रदर्शन के धरना स्थल पर अन्य जगहों के मुकाबले ज्यादा भीड़ देखने को मिली। मुंबई के धरना स्थल पर भीड़ सैंकड़ों में देखने को मिली। 

सभी जगहों के आंकड़े उस समय के हैं जब इंडिया टीवी की टीम पहली बार संबंधित प्रदर्शन स्थलों पर पहुंची थी। इंडिया टीवी पर जैसे जैसे खबर की करवरेज आगे बड़ी वैसे वैसे कई जगहों पर भीड़ बढ़ी थी और बढ़ी भीड़ ने कुछ जगहों पर इंडिया टीवी की कवरेज को बाधित करने का प्रयास भी किया। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X