Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

सिंगापुर और भारतीय वायु सेना ने संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास किया

सिंगापुर के रक्षा मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में गुरुवार को कहा कि जेएमटी के 10वें संस्करण के मौके पर अभ्यास का दायरा बढ़ाते हुए इसमें पहली बार भारतीय नौसेना की संपदा के साथ वायु-समुद्र प्रशिक्षण को भी जोड़ा गया है। 

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: November 29, 2019 16:37 IST
Airforce- India TV Hindi
Image Source : TWITTER सिंगापुर और भारतीय वायु सेना ने संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास किया

सिंगापुर। भारत के साथ संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण के दौरान सिंगापुर की वायु सेना ने भारतीय वायु सेना के छह सुखोई लड़ाकू विमानों के साथ अपने छह अत्याधुनिक एफ-16 लड़ाकू विमानों को तैनात किया है। भारतीय वायु सेना और रिपब्लिक ऑफ सिंगापुर एयर फोर्स (आरएसएएफ) पश्चिम बंगाल के कलाईकुंडा वायु सैनिक अड्डे पर 31 अक्टूबर से 12 दिसंबर तक संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण (जेएमटी) में हिस्सा ले रहे हैं।

सिंगापुर के रक्षा मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में गुरुवार को कहा कि जेएमटी के 10वें संस्करण के मौके पर अभ्यास का दायरा बढ़ाते हुए इसमें पहली बार भारतीय नौसेना की संपदा के साथ वायु-समुद्र प्रशिक्षण को भी जोड़ा गया है। इसमें कहा गया कि आरएसएएफ ने भारतीय वायुसेना के छह एसयू-30एमकेआई लड़ाकू विमानों के साथ प्रशिक्षण के लिये अपने छह एफ- 16सी/डी लड़ाकू विमानों को तैनात किया है।

जेएमटी दोनों वायु सेनाओं के सदस्यों को अपने संचालन कौशल और प्रशिक्षण को बढ़ाने का मौका देता है। इसमें वायु युद्ध और मिशन केंद्रित प्रशिक्षण शामिल हैं। दोनों देशों की वायुसेना के बीच पहला संयुक्त सैन्य अभ्यास 2008 में हुआ था। बाद के वर्षों में इसका दायरा बढ़ता गया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement