1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. बीड़ी, सिगरेट पीने वालों को नहीं होगा कोरोना वायरस? जानिए- क्या है सच्चाई

बीड़ी, सिगरेट पीने वालों को नहीं होगा कोरोना वायरस? जानिए- क्या है सच्चाई

डर के इस माहौल में कुछ गलत जानकारियां भी लोगों तक जाने-अनजाने में पहुंचाई जा रही है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 26, 2021 16:10 IST
बीड़ी, सिगरेट पीने वालों को नहीं होगा कोरोना वायरस? जानिए- क्या है सच्चाई- India TV Hindi
Image Source : PTI बीड़ी, सिगरेट पीने वालों को नहीं होगा कोरोना वायरस? जानिए- क्या है सच्चाई

नई दिल्ली: पूरे देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण स्थिति गंभीर बनी हुई है। लोग बीमार हो रहे हैं, कोरोना के टेस्ट से लेकर पॉजिटिव पाए जाने पर इलाज तक के लिए लोग परेशान है। जरूरी दवाइयां कम पड़ने लगी हैं, ऑक्सीजन के लोग यहां-वहां भटक रहे हैं। कोरोना ने लोगों को डरने के लिए मजबूर कर दिया।

डर के इस माहौल में कुछ गलत जानकारियां भी लोगों तक जाने-अनजाने में पहुंचाई जा रही है। ऐसी ही एक गलत जानकारी यह दी गई है कि वेजिटेरियन खाना खाने (शाकाहारी भोजन) और स्मोकिंग (बीड़ी-सिगरेट पीना) करने से कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा कम हो जाता है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि 'वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) के सर्वे में सामने आया है कि स्मोकिंग करने वाले और जिटेरियन खाना खाने वाले लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण का कम खतरा होता है।' हालांकि, जब PIB की फैक्ट चेट विंग ने इसका फैक्ट चेक किया तो कुछ ओर ही पाया।

PIB फैक्ट चेक ने मीडिया रिपोर्ट्स में किए गए इस दावे को गलत पाया है। PIB फैक्ट चेक ने बताया है कि वर्तमान में, सीरोलॉजिकल अध्ययनों के आधार पर कोई भी निष्कर्ष नहीं निकाला गया है कि शाकाहारी आहार और धूम्रपान COVID-19 से रक्षा कर सकते हैं। PIB फैक्ट चेक ने मीडिया रिपोर्ट्स के दावे को फेक बताया है।

Click Mania