1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. क्या करवट लेगा मौसम? जम्मू-कश्मीर में ताजा बर्फबारी, बारिश

क्या करवट लेगा मौसम? जम्मू-कश्मीर में ताजा बर्फबारी, बारिश

श्रीनगर में दिन का न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री, पहलगाम में 2.1 डिग्री और गुलमर्ग में शून्य से 2.0 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। लद्दाख के लेह में रात का न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 2.5 डिग्री, कारगिल में शून्य से 4.4 डिग्री और द्रास में शून्य से 10.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 09, 2021 11:39 IST
snowfall rain in jammu kashmir imd weather prediction क्या करवट लेगा मौसम? जम्मू-कश्मीर में ताजा बर्- India TV Hindi
Image Source : FILE क्या करवट लेगा मौसम? जम्मू-कश्मीर में ताजा बर्फबारी, बारिश

श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर के मैदानी ऊंचे पहाड़ी इलाकों में मंगलवार को ताजा बर्फबारी हुई जबकि मैदानी इलाकों में बारिश हुई। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में अगले 24 घंटों के दौरान मौसम शुष्क रहने की बात कही है। गुलमर्ग में पिछले 24 घंटों के दौरान 37 सेमी ताजा बर्फबारी दर्ज की गई। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, "जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में अगले 24 घंटों के दौरान मौसम शुष्क रहने की संभावना है।"

पढ़ें- Tamil Nadu Election: कांग्रेस के हिस्से में सिर्फ आईं 25 सीटें, पिछली बार 41 पर लड़ा था चुनाव

श्रीनगर में दिन का न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री, पहलगाम में 2.1 डिग्री और गुलमर्ग में शून्य से 2.0 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। लद्दाख के लेह में रात का न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 2.5 डिग्री, कारगिल में शून्य से 4.4 डिग्री और द्रास में शून्य से 10.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। जम्मू शहर में 19.3 डिग्री, कटरा में 12.8 डिग्री, बटोत में 6.6 डिग्री, बनिहाल में 4.8 डिग्री और भदरवाह में 3.2 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया।

पढ़ें- किसानों के कृषि ऋण होंगे माफ, पंजाब सरकार ने बजट में किया ऐलान

दिल्ली में न्यूनतम तापमान रहा 18.8 डिग्री सेल्सियस

राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 18.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 84 प्रतिशत रहा। अधिकारियों ने बताया कि अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। मौसम वैज्ञानिक ने दिन में आमतौर पर बादल छाए रहने और हल्की बारिश या बूंदा-बांदी का पूर्वानुमान लगाया है।

पढ़ें- वेंकैया नायडू ने दिल्ली में रहने के बावजूद सांसदों के सदन में नहीं आने पर जतायी हैरत

केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया। सुबह आठ बजकर पांच मिनट पर एक्यूआई 287 रहा। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘सामान्य’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘अत्यंत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है। (IANS/Bhasha)

पढ़ें- बेटे ने रचा ऐसा ड्रामा, जमीन बेचने को मजबूर हो गया बूढ़ा बाप, अच्छा रहा पुलिस ने टाइम रहते किया खुलासा

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X