1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. पूर्व गृह सचिव का बड़ा खुलासा, 'दफ्तर में अश्लील वीडियो डाउनलोड करते थे कुछ कर्मचारी'

पूर्व गृह सचिव का बड़ा खुलासा, 'दफ्तर में अश्लील वीडियो डाउनलोड करते थे कुछ कर्मचारी'

पूर्व केन्द्रीय गृह सचिव जीके पिल्लै ने आज यहां कहा कि केन्द्रीय गृह मंत्रालय के कुछ अधीनस्थ कर्मी कार्यालय में अश्लील सामग्री देखते थे और इन्हें डाउनलोड करते थे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 11, 2018 19:26 IST
GK Pillai- India TV Hindi
GK Pillai

मुंबई: पूर्व केन्द्रीय गृह सचिव जीके पिल्लै ने आज यहां कहा कि केन्द्रीय गृह मंत्रालय के कुछ अधीनस्थ कर्मी कार्यालय में अश्लील सामग्री देखते थे और इन्हें डाउनलोड करते थे। इसके कारण कम्प्यूटर नेटवर्क में गड़बड़ हो जाती थी। नैसकॉम द्वारा प्रमोटिड गैरलाभ संगठन ‘डेटा सिक्योरिटी काउंसिल आफ इंडिया’ (डीएससीआई) के अध्यक्ष पिल्लै ने कहा, ‘‘जब मैं करीब आठ नौ साल पहले केन्द्रीय गृह सचिव था तो हर 60 दिन में हमें पूरा कम्प्यूटर गड़बड़ मिलता था।’’ 

जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी देर शाम तक बैठकों में व्यस्त होते थे जिसके कारण अधीनस्थ कर्मियों को बैठक के बाद के काम के लिए कार्यालयों में रूकना पड़ता था। उन्होंने यहां पहले ‘फिनसेक कनक्लेव’ को संबोधित करते हुए कहा कि इसलिए वे (अधीनस्थ कर्मी) क्या करेंगे ? वे जाते हैं और इंटरनेट खोलते हैं और वे अश्लील वेबसाइटों पर चले जाते हैं और वे सभी तरह की चीजों को डाउनलोड करते हैं जिनके साथ ‘मालवेयर’ ( एक तरह का वायरस) भी डाउनलोड हो जाते हैं। 

उन्होंने कहा कि मंत्रालय ने भी निर्देश जारी किये और विस्तृत समीक्षा में यह बात सामने आई। उनकी यह टिप्पणी ऐसे समय में सामने आयी है जब कुछ ही दिन पहले कुछ सरकारी वेबसाइटों में संदिग्ध रूप से गड़बड़ी सामने आयी थी। हालांकि सरकार ने बाद में स्पष्ट किया था कि ये वेबसाइटें हैक नहीं हुई थी बल्कि इसका कारण हार्डवेयर की कोई तकनीकी खामी था। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X