Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

भूख से बच्चियों की मौत मामला : मजिस्ट्रेट जांच में पिता के आचरण पर संदेह

पूर्वी दिल्ली में कथित तौर पर भूख के कारण तीन बच्चियों की मौत मामले की प्रारंभिक मजिस्ट्रेट जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि पिता का आचरण संदेह पैदा करता है 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 27, 2018 22:48 IST
Starvation death- India TV Hindi
Starvation death

नयी दिल्ली: पूर्वी दिल्ली में कथित तौर पर भूख के कारण तीन बच्चियों की मौत मामले की प्रारंभिक मजिस्ट्रेट जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि पिता का आचरण संदेह पैदा करता है और इस संबंध में और गहराई से जांच करने की जरूरत है। इसके साथ ही रिपोर्ट में कहा गया कि पिता ने उन्हें कुछ "अज्ञात दवाई" दी थी। तीनों बहनें मंगलवार को मृत मिली थीं और उस समय से उनका पिता गायब है। 

यह रिपोर्ट आज सरकार को सौंपी गयी। इसमें कहा गया है कि सबसे बड़ी बहन के बैंक खाते में 1805 रूपए थे। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि लड़कियां दस्त और उल्टी से पीड़ित थीं जो पेट में किसी प्रकार के संक्रमण के कारण हो सकती हैं। लेकिन उन्हें पर्याप्त ओआरएस घोल और उचित दवाएं नहीं दी गयीं। संभव है कि इस वजह से उनमें निर्जलीकरण हुआ। इसमें कहा गया है कि पिता मंगल सिंह ने 23 जुलाई की रात अपनी बेटियों को कुछ "अज्ञात दवा गर्म पानी में मिलाकर" दी। वह 24 जुलाई की सुबह से वापस नहीं लौटा है। 

इसमें कहा गया है कि इस मामले में पिता का आचरण संदेह पैदा करता है और इसमें आगे जांच की आवश्यकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मृत बच्चों की पोषण की स्थिति काफी अच्छी नहीं थी हालांकि उन्हें नियमित रूप से कुछ खाद्य पदार्थ मिल रहा था। इसमें कहा गया है कि पुलिस उपायुक्त (पूर्व) को मामले में गहराई से जांच करने का निर्देश दिया जा सकता है। 

तीनों बहनों को 24 जुलाई को लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल में मृत लाया घोषित कर दिया गया था। प्रारंभिक शव परीक्षा में पता लगा कि उनकी भूख के कारण मौत हुयी। गुरु तेग बहादुर अस्पताल में एक मेडिकल बोर्ड ने पुलिस के अनुरोध पर दूसरी शव परीक्षा की थी। लेकिन उसकी रिपोर्ट अभी तक सार्वजनिक नहीं की गयी है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement