Friday, April 26, 2024
Advertisement

कोरोना वैक्सीन की कमी के चलते कई राज्यों ने खड़े किए हाथ, 1 मई से शुरू होने वाले टीकाकरण को लग सकता है झटका

जहां देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर से तबाही मची हुई है वहीं दूसरी ओर 1 मई से शुरू हो रहे 18 साल के ऊपर के लोगों के टीकाकरण कार्यक्रम को बड़ा झटका लगा है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 30, 2021 8:54 IST
कोरोना वैक्सीन की कमी के चलते कई राज्यों ने खड़े किए हाथ, टीकाकरण को लग सकता है बड़ा झटका- India TV Hindi
Image Source : PTI PHOTO/REPRESENTATIONAL IMAGE कोरोना वैक्सीन की कमी के चलते कई राज्यों ने खड़े किए हाथ, टीकाकरण को लग सकता है बड़ा झटका

नई दिल्ली। जहां देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर से तबाही मची हुई है वहीं दूसरी ओर 1 मई से शुरू हो रहे 18 साल के ऊपर के लोगों के टीकाकरण कार्यक्रम को बड़ा झटका लगा है। कोरोना वैक्सीन की कमी के चलते कई राज्यों ने हाथ खड़े कर दिए हैं। गौरतलब है कि, देश में कोरोना वायरस के ऐसे माहौल में यदि मोदी सरकार के कोरोना टीकाकरण अभियान को झटका लगता है तो हालात और बिगड़ सकते हैं। वहीं कई अलग-अलग अध्ययनों में बताया गया है कि देश में 1 मई से कोरोना वायरस की दूसरी लहर अपनी पीक पर होगी। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास कोविड-19 टीके की एक करोड़ से अधिक खुराक उपलब्ध हैं और उन्हें अगले तीन दिनों में 20 लाख खुराक और मिलेंगी। वहीं केंद्र सरकार 45 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए टीके उपलब्ध कराना जारी रखेगी। 

दिल्ली में फिलहाल नहीं मिलेगी 18 से ऊपर वालों को वैक्सीन? स्वास्थ्य मंत्री के बयान से बढ़ी आशंका

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने गुरुवार को कहा कि 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण के लिए शहर के पास “टीके नहीं हैं” और इनकी खरीद के लिए उत्पादकों को ऑर्डर दे दिए गए हैं। हालांकि, मंत्री ने कहा कि इस श्रेणी में आने वाले लोगों को टीका देने की तैयारी पूरी हो चुकी है। जैन ने 18-44 आयु वर्ग के लिए पर्याप्त टीके होने के बारे में पूछे जाने पर कहा, “फिलहाल, हमारे पास टीके नहीं हैं। हमने कंपनियों से इन्हें उपलब्ध कराने का आग्रह किया है।” 1 मई से इस आयु वर्ग के लिए टीकाकरण अभियान शुरू करने के बारे में पूछे गए दूसरे सवाल पर उन्होंने कहा, “हम एक या दो दिन में आपको इसकी जानकारी दे देंगे।” उन्होंने यह भी कहा कि उत्पादकों ने दिल्ली सरकार को फिलहाल टीका आपू्र्ति कार्यक्रम उपलब्ध नहीं कराया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा था कि 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को दिल्ली में मुफ्त में कोविड-19 टीका लगेगा। उन्होंने कहा था कि उनकी सरकार ने विभिन्न उत्पादकों से 1.34 करोड़ टीका खुराकों की खरीद को मंजूरी दी है। 

मध्य प्रदेश में 1 मई से टीकाकरण अभियान शुरू नहीं किया जा सकेगा

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को कहा कि भारत बायोटेक और SII दोनों कंपनियों से संपर्क के बाद पता चला है कि हमें 1 मई को वैक्सीन डोज़ उपलब्ध नहीं हो पाएंगी जिसके चलते 1 मई से 18 साल से ज्यादा आयु के लोगों का टीकाकरण अभियान शुरू नहीं किया जा सकेगा। जैसे ही वैक्सीन प्राप्त होगी, टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। 

सारी चीजों पर भारत सरकार कब्जा कर लेगी तो हमारे पास क्या विकल्प बचेगा- झारखंड स्वास्थ्य मंत्री

झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि 15 मई तक केंद्र सरकार ने 10 करोड़ डोज़ का भारत बायोटेक से और 2 करोड़ डोज़ का SII से ऑर्डर लगा दिया है। कंपनियों का कहना है कि मई अंतिम सप्ताह में विचार करेंगे कि वैक्सीन मिलेगी या नहीं। सारी चीजों पर भारत सरकार कब्जा कर लेगी तो हमारे पास क्या विकल्प बचेगा। 

अगर आपूर्ति नहीं पहुंची तो मुंबई में टीकाकरण रोकना होगा

मुंबई में अगर टीके की पर्याप्त खुराक नहीं पहुंचती है तो कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण अगले दो दिनों तक रोकना पड़ सकता है। यह चेतावनी गुरुवार को एक अधिकारी ने दी। महानगर में टीकाकरण केंद्रों पर 45 वर्ष से ऊपर के लोगों की लंबी कतारें दिख रही हैं, वहीं एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि टीके के खुराक की आपूर्ति में कमी के कारण 18 से 44 वर्ष तक के लोगों का टीकाकरण एक मई से शुरू नहीं हो सकेगा। बृहन्मुंबई नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकानी ने कहा, ‘‘बुधवार की रात हमें बताया गया कि हमें टीके की करीब 75 हजार खुराकें मिलेंगी। इतनी कम आपूर्ति से बीएमसी ने कुछ ही टीकाकरण केंद्र खोले जबकि अन्य केंद्रों को बंद रखा गया।’’ उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘कुल भंडार में से आज शाम तक हमने करीब 50 हजार खुराकों का इस्तेमाल किया है। अगर हमें और खुराक नहीं मिलती है तो हमें टीकाकरण अभियान रोकना होगा।’’ महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक देश की वित्तीय राजधानी में बुधवार को केवल 26,610 लोगों को टीका लगा। काकानी ने कहा, ‘‘अगर हमें पर्याप्त आपूर्ति नहीं मिलती है तो हमें अभियान कुछ दिनों के लिए रोकना होगा और पर्याप्त आपूर्ति का इंतजार करना होगा ताकि तेजी से टीकाकरण किया जा सके।’’ महानगर में आज टीकाकरण केंद्रों के बाहर लंबी कतारें देखी गईं।

राज्यों के पास अब भी कोविड-19 रोधी टीकों की एक करोड़ से ज्यादा खुराक उपलब्ध: केंद्र 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास कोविड-19 टीके की एक करोड़ से अधिक खुराक उपलब्ध हैं और उन्हें अगले तीन दिनों में 20 लाख खुराक और मिलेंगी। हाल ही में महाराष्ट्र सरकार के कुछ अधिकारियों के हवाले से मीडिया में खबरें आई कि राज्य में टीके की खुराक “खत्म” हो गई हैं जिससे राज्य में टीकाकरण अभियान पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है। इस पर मंत्रालय ने कहा कि राज्य के पास टीकाकरण के लिये पात्र व्यक्तियों को लगाने के लिये अब भी 7,49,960 खुराक उपलब्ध है। उसने कहा, ‘‘यह स्पष्ट किया जाता है कि महाराष्ट्र को 29 अप्रैल को सुबह आठ बजे तक टीके की 1,63,62,470 खुराक मिलीं।’’ मंत्रालय ने कहा, ‘‘इनमें से खराब (0.

22 प्रतिशत) होने वाली खुराक के साथ ही 1,56,12,510 खुराक की खपत हुई। राज्य के पास अब भी टीके की 7,49,960 खुराक उपलब्ध हैं।’’ 

भारत सरकार ने अब तक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोविड-19 से प्रतिरक्षा हेतु टीके की करीब 16.16 करोड़ खुराक मुफ्त उपलब्ध कराई हैं। मंत्रालय ने कहा कि इनमें से खराब होने वाली खुराक के साथ ही 15,10,77,933 खुराक की खपत हुई है। उसने कहा, ‘‘राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश के पास टीके की एक करोड़ से अधिक (1,06,08,207) खुराक उपलब्ध हैं। अगले तीन दिनों में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 20 लाख से अधिक (20,48,890) खुराक उपलब्ध कराई जाएगी।’’ 

मंत्रालय ने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण का तीसरा चरण एक मई से शुरू होगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 18 साल से अधिक आयु के सभी नागरिकों के वास्ते कोविड-19 रोधी टीका लगवाने के लिए बुधवार को कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु ऐप के जरिए पंजीकरण शुरू हो गया। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली को अब तक कोविड-19 रोधी टीके की 38,40,710 खुराक मिल चुकी है और व्यर्थ हुई खुराकों को मिलाकर वहां कुल खपत 32,77,716 खुराक है। 

मंत्रालय के मुताबिक ऐसे में उनके पास अब भी 5,62,994 खुराक हैं। इसी तरह राजस्थान को 1,36,12,360 खुराक उपलब्ध कराई गईं जबकि व्यर्थ हुई खुराकों समेत उसकी कुल खपत 1,32,42,014 खुराक की है। इसके मुताबिक राज्य के पास 3,70,346 खुराक उपलब्ध हैं। आंकड़ों के मुताबिक पश्चिम बंगाल को अब तक 1,13,83,340 खुराक उपलब्ध कराई गई और टीके की ‍व्यर्थ हुई खुराक समेत उसकी कुल खपत 1,08,89,069 है। आंकड़ों में कहा गया कि राज्य के पास अब भी 4,94,271 खुराक उपलब्ध हैं। मंत्रालय के मुताबिक छत्तीसगढ़ को 59,16,550 खुराक उपलब्ध कराई गई हैं और खराब हुई खुराक समेत उसका कुल उपभोग 56,09,386 खुराक का है। राज्य में फिलहाल 3,07,164 खुराक हैं और दो लाख खुराकों की आपूर्ति की जा रही है। देश में टीकाकरण अभियान की शुरुआत 16 जनवरी को हुई थी। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement