Friday, March 29, 2024
Advertisement

आरके नगर उपचुनाव रिजल्ट: 'अम्मा' की सीट पर AIADMK पिछड़ी, दिनाकरण जीते

तमिलनाडु की पूर्व मुख्‍यमंत्री जे. जयललिता की आरके नगर सीट पर हुए उपचुनाव की काउंटिंग की। आरके नगर सीट पर पहले राउंड की गिनती शुरू हो गई है। जिसमें दिनाकरण आगे है..

India TV News Desk Written by: India TV News Desk
Updated on: December 24, 2017 23:52 IST
RK NAGAR- India TV Hindi
RK NAGAR

चेन्नई: तमिलनाडु की पूर्व मुख्‍यमंत्री जे. जयललिता की आरके नगर सीट पर हुए उपचुनाव की काउंटिंग की। आरके नगर सीट पर पहले राउंड की गिनती शुरू हो गई है और अब तक हुई काउंटिंग में निर्दलीय उम्मीदवार और शशिकला गुट के TTV दिनाकरण आगे बताए जा रहे हैं। गुरुवार को 77 फीसदी मतदान हुए थे।

चुनाव आयोग के अनुसार, यह 2011 के बाद का सर्वोच्‍च मतदान प्रतिशत है। सत्‍ताधारी AIADMK के लिए आरके नगर सीट जयललिता की विरासत की तरह है और यहां पर जीतकर मुख्‍यमंत्री ई पलानीस्‍वामी और उनकी टीम दिखाना चाहेंगे कि सबकुछ उनके नियंत्रण में है।

इस उपाचुनाव के लिए दिनाकरण के अलावा AIADMK के ई मधूसुदन, DMK के एन मारुधु गणेश और बीजेपी के के.नागराजण भी मैदान में हैं।

आपको बता दें कि जयललिता के निधन के बाद आरके नगर सीट खाली हुई थी। जिसके बाद पिछले साल दिसम्बर में भी वहां उपचुनाव हुआ था, लेकिन पार्टी के दोनों ही गुटों की ओर से करोड़ों रुपये खर्च किये जाने के आरोप के बाद इस चुनाव आयोग ने चुनाव रद्द कर दिया था। इस बार हुए उप चुनाव की काउंटिंग में दिनाकरण आगे चल रहे हैं।

चुनाव आयोग ने CM E पलनिस्वामी और Deputy CM O पन्नीरसेल्वम के गुट की पहचान असली AIADMK के रूप में की है लेकिन जनता और पार्टी कार्यकर्ताओं की नज़र में असली AIADMK कौन है इसका फैसला आज हो जाएगा। शशिकला गुट से सबसे बड़े नेता TTV दिनाकरण हेट चिन्ह पर निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ा है।

सिर्फ 1 वैलिड पोस्टल वोट DMK के खाते में गया, अब EVM वोटों की गिनती शुरू हुई।

दिलचस्प बात ये है कि AIADMK सुप्रीमो जयललिता भी इसी सीट से MLA थीं, दिसम्बर 2016 में उनके निधन के बाद वहाँ उपचुनाव हुआ था लेकिन पार्टी के दोनों ही गुटों की और से करोड़ों रुपयों खर्च किये जाने के आरोप और चुनाव आयोग को मिले सुबूत के बाद इस चुनाव को इस वक्त रद्द कर दिया गया था।

मुख्य उम्मीदवारों को मिलाकर 59 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। उम्मीदवारों की अपील पर चुनाव आयोग ने फैसला किया है कि हर एक राउंड की मतगणना पूरी कर उसकी आधिकारिक घोषणा होगी उसके बाद ही अगले राउंड की गिनती शूरू होगी।

Live Update-

  • 8 राउंड की वोटिंग के बाद दिनाकरण 39,548 वोट पाकर सबसे आगे चल रहे हैं। वहीं दूसरे स्थान पर AIADMK के मधुसूदन 19,525 वोटों के साथ। तीसरे स्थान पर DMK के गणेश अब तक 10,292 वोट पा चुके हैं।
  • एक न्यूज चैनल के अनुसार, 7 राउंड के बाद निर्दलीय टीटीवी दिनाकरण को कुल 30,457 वोट मिले हैं। वहीं AIADMK के मधुसूदन को 15,949 वोट हासिल हुए हैं।
  • नोटिंग के 6 राउंड के बाद दिनाकरण 29,255 वोट पाकर सबसे आगे चल रहे हैं। वहीं दूसरे नंबर पर AIADMK के मधुसूदन 15,181 वोट मिले हैं।
  • टीटीवी दिनाकरण ने मदुरै में मीडिया से कहा कि ”आरके नगर का प्रतिनिधित्‍व ‘अम्‍मा’ करती थीं। जो बहुमत वोटरों ने दिया है। इसे पता चलता है कि पार्टी और चुनाव चिन्ह किसके पास रहेगा। मैं लोगों और पार्टी कार्यकर्ताओं के समर्थन के लिए धन्‍यवाद करता हूं।”
  • पांचवा राउंड पूरा होने के बाद टीटीवी दिनाकरण 24,132 वोटों के साथ सबसे आगे चल रहे हैं। उनके पीछे AIADMK के मधुसूदन 13,057 वोटों के साथ। वहीं तीसरे स्थान पर DMK के गणेश 6,606 वोट हासिल किया।
  • चौथे राउंड के रुझान से दिनाकरण की जीत लगभग तय। वह अब 20,298 वोट आगे। वहीं AIADMK के मधुसूदन 9,672 वोट मिलेष DMK के गणेश को 5,091 वोट मिले हैं।
  • तीन राउंड की मतगणना के बाद टीटीवी दिनाकरण अपने निकटमत प्रतिद्वंदी से 50 फीसदी ज्‍यादा वोट पाकर आगे चल रहे हैं। दिनाकरण को अब तक 15,868 वोट मिले हैं, जबकि AIADMK के मधुसूदन को 7,033 मत हासिल हुए हैं। वहीं DMK को 3, 750 वोट मिले।
  • BJP नेता सुब्रमण्‍यन स्‍वामी ने ट्वीट करते हुए कहा, 'टीटीवी दिनाकरण शायद चुनाव जीत लिया है। उन्‍होंने लिखा, ”मैं उम्‍मीद करता हूं कि 2019 लोकसभा चुनाव से पहले अन्‍नाडीएमके के दोनों धड़े एक हो जाएंगे।'

  • टाइम्‍स नाउ के अनुसार, टीटीवी दिनाकरण को अब तक कुल 10,421 वोट मिले हैं, जबकि AIADMK के मधुसूदन को 4,521 वोट मिले हैं। द्रमुक के एन. मरुधु गणेश को 2,383 वोट मिले हैं।
  • अन्नाद्रमुक से अलग हुए नेता दिनाकरण को जहां 5,339 वोट हासिल हुए हैं वहीं, अन्नाद्रमुक के ई मधुसुदनन को 2,738 मत मिले हैं।

    द्रमुक के एन मुरुथुगनेश को 1,181 वोट मिले हैं।

  • रुझानों के अनुसार दिनाकर 7,276, ई मधुसूदन (AIADMK): 2,738 वोट, एन. मरुधु गणेश (DMK): 1,181, के. नागराजन (BJP): 66 और NOTA: 102 वोट प्राप्त किए।
  • कुछ लोगों के कुर्सी फेंककर विवाद करने के कारण क्‍वींस मेरी कॉलेज केंद्र पर मतगणना रोक दी गई है।
  • ANI के अनुसार, शुरुआती रुझानों में दिनाकरण 5,339 वोट पाकर आगे, AIADMK के ई मधुसूदन को अभी तक 2,738 वोट मिले हैं। वहीं डीएमके के मरुधु गणेश को 1,181 वोट मिले हैं।
  • टीटीवी दिनाकरण 1891 वोट पाकर आगे चल रहे हैं। दूसरे नंबर पर सत्‍ताधारी पार्टी के ई मधुसूदन  646 वोटों के साथ, जबकि तीसरे नंबर पर डीएमके के एन. मरुधु गणेश हैं जिन्‍हें अब तक 360 वोट मिले हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement