1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Tandav Web Series: और बढ़ीं निर्माताओं की मुश्किलें! MP में भी FIR दर्ज

Tandav Web Series: और बढ़ीं निर्माताओं की मुश्किलें! MP में भी FIR दर्ज

Tandav Web Series: सोमवार को मध्यप्रदेश के मंत्री विश्वास सारंग और राज्य विधानसभा के अस्थायी अध्यक्ष रामेश्वर शर्मा ने सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से हिंदू देवी-देवताओं का कथित तौर पर उपहास उड़ाने के आरोप में अमेजन प्राइम वीडियो की सीरीज ' तांडव ' पर प्रतिबंध लगाने की अपील की थी।

Bhasha Bhasha
Updated on: January 21, 2021 7:56 IST
Tandav Web Series producers FIR registered in Madhya Pradesh Tandav Web Series: और बढ़ीं निर्माताओं - India TV Hindi
Image Source : PTI Tandav Web Series: और बढ़ीं निर्माताओं की मुश्किलें!

भोपाल/ जबलपुर/ग्वालियर. समाज के विभिन्न वर्गों के बीच कथित रूप से आपसी वैमनस्य को बढ़ावा देने और लोगों की धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में मध्यप्रदेश पुलिस ने अमेजन प्राइम वेब सीरीज (Amazon Prime Web Series) ‘‘तांडव’’ (Tandav) के निर्माताओं के खिलाफ जबलपुर एवं ग्वालियर में दो प्राथमिकी दर्ज की हैं। पुलिस ने इसकी जानकारी दी।

पढ़ें- क्या यूपी BJP और योगी सरकार में होंगे बड़े बदलाव? दो दिन के लिए लखनऊ जा रहे हैं नड्डा- सूत्र

जबलपुर (Jabalpur) के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी) अमित कुमार (SSP Amit Kumar) ने बुधवार को बताया कि वेब सीरीज ‘‘तांडव’’ के निर्देशक और अन्य के खिलाफ समाज के विभिन्न धार्मिक समूहों के बीच वैमनस्य को बढ़ावा देने और धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में पहली प्राथमिकी दर्ज की गयी। प्राथमिकी में दर्ज शिकायत की पुलिस जांच कर रही है।

पढ़ें- लखनऊ में रेल हादसा टला, ट्रेन के डिब्बे पटरी से उतरे

वहीं, इस मामले में दूसरी प्राथमिकी हिंदू महासभा (Hindu Mahasabha) के कार्यकर्ता लालजी शर्मा ने बुधवार को ग्वालियर पुलिस की अपराध शाखा में वेब सीरीज के निर्देशक अली अब्बास, निर्माता हिमांशु कृष्ण मेहरा और लेखक गौरव सोलंकी पर धारा 153 ए, 505 (1) व 505 (2) के तहत मामला दर्ज करके कराई है। इस बीच, मध्यप्रदेश विधानसभा के अस्थायी अध्यक्ष रामेश्वर शर्मा ने भी महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र लिखकर मुंबई में भाजपा के विधायक राम कदम की शिकायत पर तांडव के निर्माताओं के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराने की मांग की है।

पढ़ें- पाकिस्तान में पीएम मोदी के पोस्टर, अलग सिंधुदेश के लिए निकाली गई बड़ी रैली, इमरान की उड़ी नींद

जबलपुर के एएसपी ने कहा कि मंगलवार रात को जबलपुर के ओमती पुलिस स्टेशन में धीरज ज्ञानचंदानी ने ' तांडव ' के निर्देशक अली अब्बास, लेखक गौरव सोलंकी और अन्य कलाकारों के खिलाफ मामला दर्ज कराया है। उन्होंने बताया कि वेब सीरीज के निर्देशकों और अन्य के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 153-ए (दुश्मनी को बढ़ावा देना), 295-ए (जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कृत्य, धार्मिक भावनाओं को नाराज करने के उद्देश्य से) और 505 (2) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है।
 
उन्होंने कहा कि शिकायतकर्ता से इस बारे में तथ्य प्रस्तुत करने के लिए कहा गया था कि कैसे किसी समाज की धार्मिक भावनाओं को कथित तौर पर वेब श्रृंखला "तांडव" के माध्यम से चोट पहुंचाई गई। दूसरी ओर रामेश्वर शर्मा ने भोपाल में बुधवार को कहा कि उन्होंने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र लिखकर तांडव के निर्माताओं के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराने की मांग की है। शर्मा ने कहा , ‘‘महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री को शिवसेना और बाला साहेब ठाकरे की विरासत को आगे ले जाना चाहिए, चाहे उन्होंने किस भी तरह से वहां सरकार बनाई हो। मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश में इस मामले में प्राथमिकी दर्ज की गई है महाराष्ट्र सरकार को भी भाजपा विधायक राम कदम की शिकायत पर प्राथमिकी दर्ज करनी चाहिए।’’

इससे पहले, सोमवार को मध्यप्रदेश के मंत्री विश्वास सारंग और राज्य विधानसभा के अस्थायी अध्यक्ष रामेश्वर शर्मा ने सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से हिंदू देवी-देवताओं का कथित तौर पर उपहास उड़ाने के आरोप में अमेजन प्राइम वीडियो की सीरीज ' तांडव ' पर प्रतिबंध लगाने की अपील की थी। मुंबई से भाजपा सांसद मनोज कोटक और मुंबई में ही पार्टी के विधायक राम कदम भी इस वेब सीरीज को लेकर आपत्ति जता चुके हैं। अभिनेता सैफ अली खान, डिंपल कपाड़िया, सुनील ग्रोवर, तिग्मांशु धूलिया, डिनो मोरिया, कुमुद मिश्रा, मोहम्मद जीशान अयूब, गौहर खान और कृतिका कामरा अभिनीत 'तांडव' का कुछ दिन पहले ही अमेजन प्राइम ओटीटी पर प्रीमियर हुआ।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X