Monday, April 29, 2024
Advertisement

तेजस ने हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल का सफल परीक्षण किया

रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि कल गोवा में समुद्रतट के पास परीक्षण के तौर पर तेजस से इस मिसाइल को दागा गया जो अपनी सभी परिचालन जरुरतों पर खरा उतरा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 28, 2018 22:06 IST
Tejas successfully tested air-to-air missile- India TV Hindi
Tejas successfully tested air-to-air missile

नयी दिल्ली: स्वेदशी रुप से विकसित हल्के लड़ाकू विमान (LCA) तेजस ने हवा से हवा में मार करने वाली बीवीआर मिसाइल का सफल परीक्षण किया और एक प्रभावी जंगी जेट के तौर पर अपनी पूरी क्षमता प्रदर्शित की तथा वह अंतिम परिचालन मंजूरी हासिल करने के बिल्कुल करीब पहुंच गया। रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि कल गोवा में समुद्रतट के पास परीक्षण के तौर पर तेजस से इस मिसाइल को दागा गया जो अपनी सभी परिचालन जरुरतों पर खरा उतरा। इससे पहले तेजस को सैन्य हथियारों और अन्य मिसाइलों से लैस करने की मंजूरी दी गयी थी। 

भारतीय वायुसेना ने 40 तेजस मार्क -1 संस्करण का आर्डर दिया था । वायुसेना ने फिर दिसंबर में करीब 50,000 करोड़ रुपये की लागत से 83 और तेजस की खरीद के लिए एचएएल को अनुरोध प्रस्ताव दिया था। अधिकारियों का कहना है कि बीवीआर मिसाइल के सफल परीक्षण से इस विमान को अंतिम परिचाल मंजूरी मिलने में तेजी आएगी। उसे सरकारी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन की एयरोनॉटिक्स डेवलपमेंट एजेंसी ने मिलकर तैयार किया है। 

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘हल्के जंगी विमान ने मारक क्षमता में विस्तार तथा अपने सुरक्षित परिचालन को प्रदर्शित करने के लिए हवा से हवा में मार करने वाली डर्बी बीवीआर मिसाइल को सफलतापूर्वक दागा।’’ उसे कल गोवा में समुद्रतट के पास एलसीए से दागा गया । एलसीए की कमान विंग कमांडर सिद्धार्थ सिंह के हाथों में थी। इस परीक्षण से पहले मिसाइल पृथक्करण लक्षणों का गहन अध्ययन किया गया। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने तेजस को विश्वस्तरीय विमान बनाने के लिए डीआरडीओ और अन्य एजेंसियों को बधाई दी। 

डीआरडीओ के अध्यक्ष एस क्रिस्टोफर ने कहा कि इस परीक्षण के साथ ही तेजस ने एफओसी प्रमाणन की दिशा में एक बहुत बड़ा कदम उठाया है। जिस तेजस ने मिसाइल दागा उसके साथ दो और तेजस थे ताकि इस घटना को उच्च क्षमता वाले कैमरों से कैद किया जा सके और उसका इस मिसाइल के परीक्षण के संदर्भ विस्तृत विश्लेषण किया जा सके। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement