Monday, April 22, 2024
Advertisement

प्रदर्शनकारियों ने लूटे हजारों iphone, 437 करोड़ का हुआ नुकसान : कंपनी

पुलिस और कर्नाटक श्रम विभाग को दी गई शिकायत में कम्पनी की ओर से दावा किया गया है कि उपद्रवियों ने हजारों आईफोन भी लूट लिए।

T Raghavan Edited by: T Raghavan
Updated on: December 14, 2020 12:56 IST
iPhone looted- India TV Hindi
iPhone looted

कर्नाटक के कोलार में आईफोन बनाने वाली ताइवानी कंपनी विस्ट्रॉन के कारखाने में बीते शनिवार को जमकर तांडव हुआ। सैलरी न मिलने के चलते मजदूरों ने फैक्ट्री में जमकर को हुई तोड़फोड़ की थी। पुलिस और कर्नाटक श्रम विभाग को दी गई शिकायत में कम्पनी की ओर से दावा किया गया है कि उपद्रवियों ने हजारों आईफोन भी लूट लिए। जिसके चलते विस्ट्रोन को 437 करोड़ का नुकसान हुआ है। 

कर्नाटक के कोलार जिले के नरसापुर इंडस्ट्रियल एरिया में मौजूद ताईवानी कंपनी विस्ट्रोन भारत में आई फोन एसेम्बली का काम करती है। शनिवार सुबह इस कम्पनी में काम करने वाले कर्मचारियों न कम्पनी के प्रबंधन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। आरोप लगाया कि कम्पनी की ओर से कर्मचारियों को कई महीनों की सैलरी नहीं दी गयी है।  

कुछ देर में विरोध प्रदर्शन हिंसक हो गया और कुछ लोगों ने विस्ट्रॉन के दफ्तर में तोड़फोड़ शुरू कर दी, वाहनों को आग लगा दी। प्रदर्शनकारियों ने फैक्ट्री में जमकर पत्थरबाजी की और कंपनी के बोर्ड को भी आग के हवाले कर दिया। सूचना मिलने के बाद पुलिस की टीम वहां पर पहुंची तब भी इन लोगों का गुस्सा शांत नहीं हुआ। भीड़ में से किसी एक ने पुलिस की जीप पर भी पत्थर उछाल दिया जिसके बाद पुलिस ने बल प्रयोग कर इन सभी को वहाँ से खदेड़ दिया। 

हजारों आईफोन लूटे

कम्पनी की ओर से पुलिस में दर्ज की गई शिकायत में कहा गया है कि हिंसा करने वाले लोगों ने हज़ारों की तादात में आई फोन्स को लूट लिया। कम्पनी ने लेबर डिपार्टमेंट को दी गई शिकायत में कहा कि इस प्लांट के लिए  8900 कर्मचारी अनुबंध के आधार पर हायर किये गए थे जिन्हें सब्सिडरी कंपनियों की तरफ से काम पर लिया गया था। इन कंपनियों के कॉन्ट्रेक्टर्स को कम्पनी की ओर से उनके वेतन का भुगतान कर दिया गया था। लेकिन ठेकेदारों ने कर्मचारियों को वेतन देने में देरी की, लेबर डिपार्टमेंट की ओर से कम्पनी को 3 दिन के भीतर इस विवाद को सुलझाने का निर्देश देते हुए नोटिस जारी किया गया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement