Monday, May 06, 2024
Advertisement

भारत में कोरोनावायरस के 3 नए मामलों की पुष्टि, मरीजों की संख्या बढ़कर 34 पहुंची

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के विशेष स्वास्थ्य सचिव संजीव कुमार ने शनिवार को बताया कि कोरोनावायरस के 3 और पॉजिटिव मामले सामने आए है। जिसके बाद भारत में इस संबंध में संख्या 34 तक पहुंच गई है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 07, 2020 23:31 IST
Three more cases of Coronavirus have been found positive, total 34 cases now- India TV Hindi
Three more cases of Coronavirus have been found positive, total 34 cases now

स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को देश में तीन और मामलों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि करते हुए बताया है कि इसके मरीजों की संख्या बढ़कर अब 34 हो गयी है। मंत्रालय द्वारा जारी बयान के अनुसार भारत में कोरोना वायरस के तीन नये मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही इसके मरीजों की कुल संख्या 34 हो गयी है। बयान के अनुसार नये मामलों में दो मरीज लद्दाख और एक तमिलनाडु से है। लद्दाख के दोनों मरीज हाल ही में ईरान और तमिलनाडु का मरीज ओमान की यात्रा से लौटा है। मंत्रालय ने सभी मरीजों की स्थिति को स्थिर बताया है। मंत्रालय से जानकारी के अनुसार भूटान में जिन दो अमेरिकी नागरिकों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है, उनके संपर्क में आए 150 से अधिक लोगों को एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम के तहत निगरानी में रखा गया है। इन लोगों ने भारत में भी विभिन्न स्थानों पर भ्रमण किया था।

दुनियाभर में कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़कर शनिवार को एक लाख के पार हो गई। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार चीन से फैले इस घातक वायरस के कारण चीनी निर्यात पर बहुत बुरा असर पड़ा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने विषाणु का संक्रमण फैलने को ‘‘बेहद चिंता’’ का विषय बताया। कोरोना वायरस के कारण अब तक करीब 3,500 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 92 देशों में एक लाख से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं। इस बीच, अमेरिका एक क्रूज जहाज में इस संक्रमण को काबू करने के लिए जद्दोजहद कर रहा है जहां 21 लोगों के नमूनों की जांच के परिणाम सकारात्मक पाए गए हैं। ‘ग्रैंड प्रिन्सेस’ बुधवार से सैन फ्रांसिस्को के पास फंसा हुआ है। बुधवार को पता चला था कि जहाज की पिछली यात्रा में दो लोग कोरोना वायरस से पीड़ित पाए गए हैं और इनमें से एक की बाद में मौत हो गई। 

अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने बताया कि जहाज को इस सप्ताहांत गैर-वाणिज्यिक डॉक पर लाया जाएगा, जहां सभी 3,533 यात्रियों और चालक दल के सदस्यों की जांच की जाएगी। पेंस ने शुक्रवार को कहा, ‘‘जिन लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है, उनमें से 19 चालक दल के सदस्य तथा दो यात्री हैं।’’ ‘ग्रैंड प्रिंसेस’ उसी ‘प्रिंसेस क्रूजेज’ कंपनी से संबंधित है जिसके जहाज को पिछले महीने जापान के पास रोक दिया गया था जिसमें 700 से अधिक लोग इस विषाणु से संक्रमित पाए गए थे। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन में इस वायरस के कारण व्यापार बुरी तरह बाधित हुआ है और वैश्विक आपूर्ति पर बुरा असर पड़ा है। 

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार साल के पहले दो महीनों में चीन के निर्यात में 17.2 प्रतिशत की गिरावट आई है। डब्ल्यूएचओ प्रमुख टेड्रोस अधनोम घेब्रेयेसस ने संवाददाताओं से अपील की कि सभी देश इस बीमारी पर काबू पाने को उच्च प्राथमिकता दें। अमेरिका के एक प्रभावशाली इजराइल समर्थक गुट एआईपीएसी ने शुक्रवार को बताया कि यहां आयोजित इसके वार्षिक सम्मेलन में शामिल हुए दो लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। इस सम्मेलन में अमेरिका के उप राष्ट्रपति माइक पेंस और देश के विदेश मंत्री पाइक पोम्पिओ समेत कई सांसद शामिल हुए थे। 

स्लोवाकिया, सर्बिया, वेटिकन, पेरू, कैमरून और टोगो में भी कोरोना वायरस संक्रमण का पहला मामला सामने आया है जबकि हॉलैंड में शुक्रवार को इसका पहला मामला सामने आया था। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में एक भारतीय समेत 15 और लोग जानलेवा कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इसके साथ ही यूएई में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 45 हो गई है। चीन में कोरोना वायरस से शनिवार को 28 और लोगों की मौत हो गई जिससे इस विषाणु से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 3,070 पहुंच गई है। चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement