Thursday, April 25, 2024
Advertisement

दुश्मन सावधान! आज भारत पहुंच रहे हैं तीन और राफेल लड़ाकू विमान

भारतीय वायुसेना और ताकतवर होने जा रही है। दरअसल, आज तीन और राफेल लड़ाकू विमान भारत पहुंच रहे हैं। यह विमान आज (4 नवंबर) शाम तक भारत पहुंच जाएंगे।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 04, 2020 8:27 IST
दुश्मन सावधान! आज भारत पहुंच रहे हैं तीन और राफेल लड़ाकू विमान- India TV Hindi
Image Source : PTI दुश्मन सावधान! आज भारत पहुंच रहे हैं तीन और राफेल लड़ाकू विमान

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना और ताकतवर होने जा रही है। दरअसल, आज तीन और राफेल लड़ाकू विमान भारत पहुंच रहे हैं। यह विमान आज (4 नवंबर) शाम तक भारत पहुंच जाएंगे। इसके साथ ही भारतीय वायुसेना की ताकत में और इजाफा होगा और दुश्मनों को जंग के मैदान में धूल चटाने की क्षमता बढ़ेगी। 

मिली जानकारी के अनुसार, तीनों राफेल विमान फ्रांस से उड़ान भरने के बाद रास्ते में बिना रुके भारत पहुंचेंगे। सूत्रों के मुताबिक, यह तीनों राफेल विमान फ्रांस के एयरबेस से उड़ान भरने के बाद सीधे गुजरात के जामनगर में लैंड करेंगे। इतनी लंबी उड़ान के दौरान उनके साथ फ्रांसीसी वायुसेना का हवा में ईधन भरने वाला विमान भी रहेगा।

गौरतलब है कि राफेल विमानों का पहला बेड़ा फ्रांस से 28 जुलाई को भारत आया था। इस बेड़े में पांच राफेल विमान थे। इन विमानों ने फ्रांस से उड़ान भरने के बाद संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में हाल्ट किया था। यहां रातभर रुकने के बाद विमानों ने अगले दिन वहां से  भारत के लिए उड़ान भरी थी और फिर सीधे भारत में लैंड हुए थे।

पहले बेड़े में भारत पहुंचे पाचों राफेल विमान आधिकारिक तौर पर भारतीय वायुसेना में भी शामिल हो चुके हैं। अंबाला एयरबेस पर उन्हें भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया था। बता दें कि भारत और फ्रांस के बीच 59,000 करोड़ रुपये में 36 राफेल विमानों की डील हुई है। इनमें से पांच की डिलीवरी पहले ही कर चुका है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement