Monday, April 29, 2024
Advertisement

दिल्ली-NCR में तूफान की दस्तक, आंधी के साथ बारिश, कई इलाकों में बिजली गुल

दिल्ली-एनसीआर में तूफान ने दस्तक दे दी है। दिल्ली-एनसीआर में धूल भरी आंधी चल रही है। मौसम विभाग ने पहले ही देश की राजधानी दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा और यूपी के कुछ हिस्सों में आंधी तूफान का अलर्ट जारी किया था।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 09, 2018 0:05 IST
 Storm Delhi NCR- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV  Storm Delhi NCR

नई दिल्ली: मंगलवार रात दिल्ली-एनसीआर में तूफान ने दस्तक दी। पूरे दिल्ली एनसीआर समेत आसपास के इलाकों में धूलभरी आंधी चली और कुछ जगहों पर बारिश भी हुई। कई इलाकों में बिजली गुल हो गई। नोएडा, गाजियाबाद समेत यूपी के कई इलाकों में तूफान का असर देखा गया। आपको बता दें दिल्ली एनसीआर में 24 घंटे में दूसरी बार धूल भरी आंधी आई है। हरियाणा के कुछ इलाकों में अब से कुछ देर पहले ओले भी गिरे हैं। आपको बता दें मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली, गुड़गांव, नोएडा के साथ भिवानी, रोहतक, बागपत, पानीपत में धूल भरी आंधी कुछ वक्त तक जारी रहेगी।.इसके साथ वेस्टर्न यूपी के कुछ जिलों में भी भारी बारिश की संभावना जताई गई है। मुजफ्फनगर, बिजनौर समेत कई जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। हरियाणा के भिवानी और  राजस्थान के अलवर के लिए तूफान और बारिस की चेतावनी जारी की गई। तेज हवा की वजह से कुछ इलाकों में बिजली सप्लाई भी बाधित हुई है, पहाड़ी इलाकों में भी बारिश और बर्फबारी हुई है।

मौसम विभाग ने पहले ही देश की राजधानी दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा और यूपी के कुछ हिस्सों में आंधी तूफान का अलर्ट जारी किया था।इस दौरान काफी तेज हवा और भारी बारिश की संभावना भी जताई गई । वहीं इससे पहले मौसम विभाग ने ्अलर्ट जारी कर कहा था कि राजस्थान से लेकर यूपी तक के 22 ज़िलों में तेज़ तूफान और धूल भरी आंधी चल सकती है। राजस्थान के 8 ज़िलों में कल जैसा तूफान फिर से उठ सकता है वहीं पश्चिमी और पूर्वी यूपी के लिए भी मौसम विभाग ने सतर्क रहने की चेतावनी दी है। कल शाम से राजस्थान से तूफान उठा और इसका असर दिल्ली और आसपास के इलाकों मे भी देखा गया। और अब आने वाले कुछ घंटे के लिए तूफान का अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी में आज रात भारी बारिश और आंधी तूफान का पूर्वानुमान लगाया था। विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि मंगलवार दिन का अधिकतम तापमान 34.7 डिग्री सेल्सियम दर्ज किया गया जो सामान्य से चार डिेग्री अधिक था जबकि न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियम रहा जो साल के इन दिनों में सामान्य है। आर्द्रता का स्तर 54 और 28 प्रतिशत के बीच रहा। 

मौसम विभाग के अधिकारियों ने शाम को आकाश में धूल के कण फैलने तथा देर रात भारी बारिश और आंधी तूफान का पूर्वानुमान लगाया। राष्ट्रीय राजधानी में कल रात 70 किलोमीटर प्रति घंटे की हवाओं की रफ्तार वाली आंधी आई थी जिससे तापमान में कमी दर्ज की गई थी। दिल्ली सरकार द्वारा संचालित शाम की पाली के सभी स्कूल और सुबह की पाली के कुछ निजी स्कूल आज बंद रहे। दिल्ली सरकार ने मौसम विभाग की भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए खोज एवं बचाव दलों को तैयार रहने को कहा था। हवाईअड्डे के सूत्रों के अनुसार , कल देर रात तेज हवाओं के कारण छह उड़ानों का रास्ता बदलना पड़ा। हालांकि सुबह संचालन सामान्य रहा। 

इस बार के मौसम के मिजाज से शिमला भी हैरान है....शिमला में आज भरी दोपहरी में रात जैसे हालात हो गए....शिमला में आज बारिश हुई....ओले गिरे और ऐसी ठंड हो गई कि सब हैरान हैं। सड़कों पर सफेद ओले की चादर बिछ गई। ऐसा लगा जैसे बर्फबारी हुई हो। बदले मौसम के मिजाज ने ठंड का हसास करा दिया। 

अचानक मौसम के बदले मिजाज ने बद्रीनाथ यात्रा पर कुछ देर के लिए ब्रेक लगा दी है। बद्रीनाथ के पास लामबगड़ में सुबह से भारी बारिश हो रही है। लैंड स्लाइड की वजह से बड़े-बड़े पत्थर टूट कर सड़क पर गिर रहे हैं। इसकी वजह से एहतियातन बद्रीनाथ यात्रा बंद कर दिया गया है। केदारनाथ में भी मौसम खराब हो गया है। केदारनाथ में आज सुबह से लगातार बर्फबारी हो रही है। इसलिए केदारनाथ यात्रा को रोक दिया गया है।

तेज आंधी और तूफान का सबसे ज्यादा खतरा राजस्थान पर मंडरा रहा है। यहां तूफान का ट्रेलर कल से ही दिखना शुरू हो गया है...लेकिन आने वाले कुछ घंटे राजस्थान के 8 जिलों पर भारी हैं।पाकिस्तान में बना विक्षोभ भारत में सबसे पहले राजस्थान से टकराया तो रेतीले राजस्थान की रेत ने पूरे देश को ही अपने आगोश में ले लिया। तेज़ हवाओं की वजह से राजस्थान की हवा पूरी तरह धूल की आगोश में समा गई। एक दिन पहले बीकानेर में आंधी तूफान ने जमकर तबाही मचाई। जयपुर और जोधपुर भी इस कुदरती कहर से बच नहीं सका। सीकर और झुंझनू में भी तूफान का असर देखने को मिला। इसके अलावा भी प्रदेश के कई ज़िलों और शहरों में चली आंधी ने लोगों को मुसीबत में डाल दिया।

यूपी में आंधी अपना ट्रेलर दिखा चुकी है और अब आने वाले 12 घंटे सावधान रहने की चेतावनी दे दी गई है। यूपी के 15 ज़िलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है। कल रात दस से ज्यादा ज़िलों में चली आंधी ने बता दिया है कि जरा सी चूक और लापरवाही कितनी भारी पड़ सकती है। दो मई को आए तूफान ने यूपी में सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया था। आगरा और उसके आसपास के चार सौ से ज्यादा गांव तूफान से प्रभावित हुए थे। तूफान की वजह से एक ही घर में कई लोगों की मौत हो गई। अकेले आगरा में पचास से ज्यादा लोगों की जान तूफान ने ले ली। उसके बाद 6 मई तो इटावा और फिरोज़ाबाद में तूफान ने दस्तक दी। अब फिर से पश्चिमी यूपी के ज़िलों में तूफान का अलर्ट है।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement