Saturday, April 20, 2024
Advertisement

आम बजट 2018: वित्त मंत्री की बड़ी घोषणा, 50 करोड़ लोगों को मिलेगा सरकारी हेल्थ बीमा

वित्ती मंत्री अरुण जेटली ने आज यहां वर्ष 2018-19 का बजट में एक बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि सरकार राष्ट्रीय स्वास्थ संरक्षण योजना के तहत देश की 40 फ़ीसद जनसंख्या को सरकारी बीमा मुहाया कराएगी.

India TV News Desk Written by: India TV News Desk
Published on: February 01, 2018 11:59 IST
health insurance- India TV Hindi
health insurance

नयी दिल्ली: वित्ती मंत्री अरुण जेटली ने आज यहां वर्ष 2018-19 का बजट में एक बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि सरकार राष्ट्रीय स्वास्थ संरक्षण योजना के तहत देश की 40 फ़ीसद जनसंख्या को सरकारी बीमा मुहाया कराएगी. इस योजना के तहत सरकार 50 करोड़ लोगों को प्रति वर्ष 5 लाख रुपये का स्‍वास्‍थ्‍य बीमा करवाएगी. इस योजना से करीब 10 करोड़ ग़रीब परिवारों को स्वास्थ लाभ प्राप्त हो सकेगा.

वित्त मंत्री ने कहा कि देश के 10 करोड़ परिवारों की स्वास्थ संबंधी ख़र्चों के लिए सालाना 5 लाख रुपए की मदद की जाएगी। 10 करोड़ परिवार में औसतन करीब 50 करोड़ आबादी आती है यानि देश की आबादी के करीब 40 प्रतिशत हिस्से को यह फायदा पहुंचेगा. अस्पताल में भर्ती होने पर पांच लाख की मदद मिलेगी. टीबी के मरीज को हर महीने 500 रुपए की मदद दी जाएगी.

वित्त मंत्री ने कहा कि 24 नए मेडिकल कॉलेज और 5 लाख स्वास्थ्य सेंटर खोले जाएंगे. टीबी मरीज को हर महीने 500 रुपये की मदद दी जाएगी.

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement