Friday, April 19, 2024
Advertisement

संसद का बजट सत्र कल से, राष्ट्रपति के अभिभाषण से होगा प्रारंभ, ओम बिरला ने लिया तैयारियों का जायजा

27 जनवरी बुधवार को लोकसभा सचिवालय ने एक बयान के जरिए बताया था कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला शुक्रवार को निचले सदन के विभिन्न दलों के नेताओं के साथ बजट सत्र की कार्यवाही को सुचारू रूप से चलाने को लेकर बैठक करेंगे। लोकसभा सचिवालय के एक बयान अनुसार, "लोकसभा में दलों के नेताओं के साथ स्पीकर की बैठक शुक्रवार 29 जनवरी को होगी।"

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 28, 2021 14:45 IST
union budget 2021 economic survey date time check details संसद का बजट सत्र कल से, राष्ट्रपति के अभिभ- India TV Hindi
Image Source : SPECIAL ARRANGEMENTS संसद का बजट सत्र कल से, राष्ट्रपति के अभिभाषण से होगा प्रारंभ, ओम बिरला ने लिया तैयारियों का जायजा

नई दिल्ली. कल से संसद का बजट सत्र शुरू होने वाला है। संसद का बजट सत्र सत्र दो चरणों में आयोजित होगा, पहला चरण 29 जनवरी को राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के संबोधन के साथ प्रारंभ होगा, एक फरवरी को बजट पेश किया जायेगा और 15 फरवरी को सत्र का पहला चरण खत्‍म होगा। दूसरा चरण आठ मार्च से 8 अप्रैल तक आयोजित होगा। कल से शुरू हो रहे बजट सत्र से पहले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने तैयारियों का जायजा लिया।

पढ़ें- Kisan Andolan: धीरे-धीरे खत्म हो रहा है किसान आंदोलन! एक और संगठन ने खत्म किया धरना

इससे पहले 27 जनवरी बुधवार को लोकसभा सचिवालय ने एक बयान के जरिए बताया था कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला शुक्रवार को निचले सदन के विभिन्न दलों के नेताओं के साथ बजट सत्र की कार्यवाही को सुचारू रूप से चलाने को लेकर बैठक करेंगे। लोकसभा सचिवालय के एक बयान अनुसार, "लोकसभा में दलों के नेताओं के साथ स्पीकर की बैठक शुक्रवार 29 जनवरी को होगी।"

पढ़ें- राजपथ की झांकी में यूपी ने मारी बाजी, मिला पहला स्थान

इसमें कहा गया है कि यह बैठक सत्र के पहले दिन की कार्यवाही स्थगित होने के बाद होगी। बैठक संसद भवन के संसदीय सौंध भवन में होगी। विपक्षी दलों ने तीन कृषि कानूनों को लेकर किसानों के आंदोलन एवं उससे जुड़े घटनाक्रमों, लद्दाख गतिरोध, महंगाई, अर्थव्यवस्था जैसे मुद्दे पर सरकार को घेरने की बात कही है। ऐसे में सत्र हंगामेदार रह सकता है।

पढ़ें- Kisan Tractor Rally के दौरान हुई हिंसा में घायल पुलिस कर्मियों से अमित शाह ने की मुलाकात

बुधवार को नायडू ने लिया तैयारियों का जायजा

राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने बुधवार को संसद के बजट सत्र की तैयारियों को जायजा लिया। नायडू ने राज्यसभा के महासचिव और राज्यसभा सचिवालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की तथा दोनों सदनों के कक्षों और दीर्घाओं में बैठने के इंतजाम के बारे में चर्चा की। उन्होंने सचिवालय की ओर से कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए उठाए गए कदमों के बारे जानकारी ली।

पढ़ें- भारत-चीन संबंधों पर विदेश मंत्री एस. जशंकर का बड़ा बयान

वेंकैया नायडू ने इस बात पर जोर दिया कि कोविड-19 से जुड़े दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन होना चाहिए। सभापति ने कहा कि संसद सदस्यों, संसद के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के अलावा मंत्रियों एवं सांसदों के निजी स्टाफ तथा संसद में आने वाले विभिन्न् मंत्रालयों के अधिकारियों की कोरोना जांच अनिवार्य की जानी चाहिए। नायडू को कोरोना जांच के इंतजामों के बारे में सूचित किया गया है।

पढ़ें- गुड न्यूज! उत्तर रेलवे चलाने वाला है नई ट्रेनें, जानिए रूट-टाइम सहित पूरी जानकारी

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement