1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. अमेरिका से आने वाले हैं एक लाख ऑक्सीजन सिलेंडर, US-ISPF कर रहा है तैयारी

अमेरिका से आने वाले हैं एक लाख ऑक्सीजन सिलेंडर, US-ISPF कर रहा है तैयारी

भारत केन्द्रित एक अमेरिकी व्यापार समूह ने रविवार को कहा कि उसने भारत के लिये एक लाख हल्के ऑक्सीजन सिलेंडर का ऑर्डर दिया है।

Bhasha Bhasha
Published on: April 25, 2021 23:51 IST
अमेरिका से आने वाले हैं ऑक्सीजन सिलेंडर, US-ISPF कर रहा है तैयारी- India TV Hindi
Image Source : PTI अमेरिका से आने वाले हैं ऑक्सीजन सिलेंडर, US-ISPF कर रहा है तैयारी

वॉशिंगटन/नई दिल्ली: भारत केन्द्रित एक अमेरिकी व्यापार समूह ने रविवार को कहा कि उसने भारत के लिये एक लाख हल्के ऑक्सीजन सिलेंडर का ऑर्डर दिया है। वह नयी दिल्ली और अन्य शहरों के लिये विमान से आक्सीजन सिलेंडर पहुंचाने पर काम कर रहा है। अमेरिका-भारत के बीच व्यापार वकालत करने वाले इस समूह ने यह भी कहा है कि वह सीधे कंपनियों से टीका लेकर भारत को भेज रहा है। 

यूएस-इंडिया स्ट्रेटजिक एण्ड पार्टनरशिप फोरम (यूएसआईएसपीएफ) नामक इस व्यापार समूह के अध्यक्ष एवं सीईओ मुकेश अघी ने कहा, ‘‘महामारी से प्रभावी ढंग से लड़ने के लिये हर मोर्चे पर एकजुट प्रयास करने की जरूरत है। यह समय है जब व्यापपक आवश्यकतायें हैं और चारों तरफ से संसाधन जुटाने की आवश्यकता है।’’ 

अघी ने कहा कि यूएसआईएसपीएफ भारत सरकार के साथ इस मामले में नजदीकी से काम कर रहा है ताकि जरूरी उपकरणों और आपूर्ति को बिना किसी रुकावट के पहुंचाया जा सके। उन्होंने कहा कि इस दिशा में यूएसआईएसपीएफ जल्द ही इस कार्य के लिये समर्पित एक वेब पोर्टल भी शुरू करने जा रहा है जिसमें व्यक्तिगत स्तर के प्रयासों और अन्य कंपनियों द्वारा किये जा रहे प्रयासों को केन्द्रित किया जा सकेगा। 

यूएसआईएसपीएफ के प्रयासों का ब्यौरा देते हुये अघी ने कहा कि भारत को जल्द ही एक दर्जन आईएसओ कंटेनर प्राप्त होंगे। इनके जरिये देश के भीतर आक्सीजन का परिवहन करने में मदद मिलेगी। ये कंटेनर एशिया के विभिन्न हिस्सों से विमान अथवा जलपोतों के जरिये पहुंचाये जा रहे हैं। एक और दर्जन कंटेनरों को भारत पहुंचाने के लिये पहचान की जा चुकी है। यह आंकड़ा तीन गुना करने के प्रयास जारी हैं। 

उन्होंने कहा कि अपने सदस्यों द्वारा किये गये अनुदान से यूएसआईएसपीएफ ने एक लाख हल्के उठाकर ले जाने योग्य ऑक्सजीन सिलेंडर का ऑर्डर दे दिया है। इनका घर और अस्पताल में इस्तेमाल किया जा सकेगा। इन्हें जल्द ही भारत को भेजा जायेगा। 

यूएसआईएसपीएफ इसको लेकर अमेरिका, मैक्सिको, मलेशिया और चीन में विनिर्माताओं के साथ संपर्क में है। अघी ने यह भी कहा कि भारत को जल्द ही सीधे दवा कंपनियों से टीके की बड़ी खेप भी प्राप्त होगी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X