Friday, April 26, 2024
Advertisement

उत्‍तर प्रदेश: योगी पेश करेंगे तीसरा बजट, चुनाव से पहले बड़ी सौगातों की उम्‍मीद

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विधानसभा में अपना तीसरा बजट पेश करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 07, 2019 9:49 IST
UP Budget 2019- India TV Hindi
UP Budget 2019

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ विधानसभा में अपना तीसरा बजट पेश करेंगे। यूपी में भले ही चुनावों में अभी समय है, लेकिन लोकसभा चुनावों को देखते हुए इस साल के बजट में राज्‍य के लोगों को सरकार की ओर से कई बड़ी सौगातें मिल सकती हैं। माना जा रहा है कि योगी किसानों, युवाओं और महिलाओं के लिए बड़ी घोषणाएं कर सकते हैं। साथ ही पूर्वी उत्‍तर प्रदेश और बुंदेलखंड के लिए भी सौगातों की घोषणा हो सकती है। 

बजट गुरुवार सुबह 11 बजे पेश किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार इस बार योगी का बजट अब तक का सबसे बड़ा बजट होगा। योगी के बजट का आकार इस बार 5.5 करोड़ के पार पहुंच सकता है। हालांकि अभी तक बजट सत्र की कार्रवाई काफी हंगामेदार रही है। राज्‍यपाल के भाषण पर विरोध को देखते हुए सत्‍तापक्ष इस बार ज्‍यारा चौकन्‍ना रहेगा। 

इन योजनाओं पर होगी नज़र 

बजट में खास फोकस आधी आबादी पर रहने की उम्‍मीद है। माना जा रहा है कि भाजपा के संकल्प पत्र में शामिल भाग्यलक्ष्मी योजना को इस बजट में लागू किया जा सकताहै। इसके तहत प्रत्येक गरीब परिवार में बेटी के जन्म पर 50 हजार रुपये का बांड देने की बात कही गई है। बेटी के कक्षा छह में पहुंचने पर तीन हजार रुपये, कक्षा आठ में पहुंचने पर पांच हजार, 10 में पहुंचने पर सात हजार और कक्षा 12 में पहुंचने पर आठ हजार रुपये दिए जाने की बात कही गई है। बेटी जब 21 वर्ष की होगी उस समय उसे एकमुश्त दो लाख रुपये देने की बात कही गई थी।

गाय को लेकर योगी सरकार जितनी संजीदा है उसे देखते हुए बजट में सड़क पर घूम रहे गोवंश के संरक्षण और डेयरी क्षेत्र को बढ़ावा देने की नई योजनाएं लाने की संभावना है। किसानों की फसलों को नुकसान से बचाते हुए छुट्टा गोवंश का संरक्षण सरकार की प्राथमिकता में है। डेयरी उद्योगों को बढ़ावा देने का इंतजाम भी बजट में दिखेगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement