Friday, April 26, 2024
Advertisement

कुलपतियों को ‘अवांछित दबाव’ के आगे झुकना नहीं चाहिए : केरल राज्यपाल

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से शुक्रवार को अनुरोध किया कि वे विभिन्न तबकों से आ रहे “अवांछित दबाव” के आने न झुकें। 

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: January 03, 2020 18:16 IST
Arif Mohammad Khan- India TV Hindi
Arif Mohammad Khan

कोट्टायम (केरल): केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से शुक्रवार को अनुरोध किया कि वे विभिन्न तबकों से आ रहे “अवांछित दबाव” के आने न झुकें। राज्यपाल ने यहां महात्मा गांधी विश्वविद्यालय में शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा, “उन पर (कुलपतियों पर) काफी अवांछित दबाव है।” हाल में महात्मा गांधी विश्वविद्यालय में उपजे विवादों के संदर्भ में खान ने कहा कि उन्होंने सभी कुलपतियों को बताया था कि उनका काम कानून और नियम के मुताबिक विश्वविद्यालय का संचालन करना है। 

उन्होंने कहा, “विश्वविद्यालय में अगर कोई आप पर कुछ ऐसा करने के लिये दबाव डालने का प्रयास करता है जो कानून और नियमों के मुताबिक नहीं है तब उन्हें यह स्पष्ट कर दीजिए कि आप किसी को तुष्ट नहीं कर रहे हैं और मामला मुझे संदर्भित कर दीजिए।” उन्होंने आश्वस्त दिया कि कुलाधिपति के तौर पर ऐसे मामलों में वह जिम्मेदारी लेंगे। 

इस बीच राज्यपाल के परिसर में पहुंचने से पहले पुलिस ने विश्वविद्यालय की एक शोध छात्रा को हिरासत में लिया। विश्वविद्यालय के कुलपति की शिकायत करने के लिये यह छात्रा राज्यपाल से व्यक्तिगत रूप से मुलाकात करने के उद्देश्य से कार्यक्रम स्थल पर पहुंची थी। छात्रा नेनो टेक्नोलॉजी विभाग में शोध कर रही है और उसका आरोप है कि कुलपति शोध के लिये जरूरी सुविधाएं मुहैया नहीं करा रहे हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement