1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी जारी की

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी जारी की

मौसम विभाग ने सप्ताहांत में हिमाचल के कई जिलों के लिए भीषण वर्षा वाली मौसम की ‘‘लाल चेतावनी’’ और पूरे राज्य के लिए ‘‘नारंगी चेतावनी’’ शुक्रवार को जारी की ।

Bhasha Bhasha
Updated on: August 16, 2019 22:58 IST
Rain- India TV Hindi
Rain File Photo

शिमला: मौसम विभाग ने सप्ताहांत में हिमाचल के कई जिलों के लिए भीषण वर्षा वाली मौसम की ‘‘लाल चेतावनी’’ और पूरे राज्य के लिए ‘‘नारंगी चेतावनी’’ शुक्रवार को जारी की । मौसम विभाग ने पूरे राज्य के लिए नारंगी चेतावनी जारी की जबकि उना, बिलासपुर, हमीरपुर, चंबा, कांगड़ा, मंडी जिलों में 17 अगस्त तथा कांगड़ा, शिमला, सोलान और मंडी जिलों में 18 अगस्त के लिए लाल चेतावनी जारी की। 

मौसम विभाग ने यह चेतावनी इसलिए जारी की है ताकि लोग भयंकर या खतरनाक मौसम से पहले सतर्क हो जाएं क्योंकि ऐसे मौसम से भारी नुकसान, व्यवधान और जान को खतरे की आशंका होती है। जब लाल चेतावनी जारी की जाती है तो लोगों से उन क्षेत्रों से दूर रहने को कहा जाता है जहां खतरा मंडराता है। उनसे आपात सेवाओं और स्थानीय प्रशासन की सलाह मानने की भी अपील की जाती है। शिमला मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि राज्य में 17 और 18 अगस्त को ज्यादातर स्थानों पर भारी से अति भारी वर्षा हो सकती है। 

उन्होंने कहा कि शनिवार और रविवार को 64.5 मिलीमीटर से लेकर 115.5 मिलीमीटर वर्षा कुछ स्थानों पर हो सकती है जबकि कुछ अन्य स्थानों पर 115.5 मिलीमीटर या उससे अधिक की भीषण वर्षा होने की आशंका है। उन्होंने कहा कि 17 और 18 अगस्त को मध्यम से भारी वर्षा के चलते खासकर चांबा, कुल्लू, लाहौल स्पीति, कांगड़ा, मंडी और शिमला जिलों में रास्ते बाधित हो सकते हैं। 19 अगस्त से वर्षा में काफी कमी आएगी। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X