Friday, March 29, 2024
Advertisement

Weather Forecast July 29-August 1: पहाड़ों में तेज बरसात की चेतावनी, जानिए अगले 4 दिन कैसा रह सकता है मौसम का हाल

पूरे जून और जुलाई के पहले पखवाड़े के दौरान देशभर में मानसून की बरसात की जो कमी देखने को मिल रही थी वह अब लगभग खत्म हो चुकी है और देश के अधिकतर हिस्सों में अच्छी बरसात हो रही है। कुछ जगहों पर भारी बरसात हुई है और मौसम विभाग ने अगले 4 दिन के लिए भारी बरसात का अलर्ट जारी किया है। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 28, 2021 19:47 IST
Weather Forecast July 29-August 1: IMD predicts heavy to very heavy rainfall issues alert for himach- India TV Hindi
Image Source : IMD मौसम विभाग ने अगले 4 दिन के लिए देशभर में भारी बरसात का अलर्ट जारी किया है। 

नई दिल्ली: पूरे जून और जुलाई के पहले पखवाड़े के दौरान देशभर में मानसून की बरसात की जो कमी देखने को मिल रही थी वह अब लगभग खत्म हो चुकी है और देश के अधिकतर हिस्सों में अच्छी बरसात हो रही है। कुछ जगहों पर भारी बरसात हुई है और मौसम विभाग ने अगले 4 दिन के लिए देशभर के मौसम को लेकर जो अनुमान जारी किया है उसमें भी कई जगहों पर भारी बरसात का अलर्ट जारी किया गया है। 

29 जुलाई को कैसा मौसम? 

मौसम विभाग के अनुसार 29 जुलाई को उत्तराखंड, झारखंड और पश्चिम बंगाल के गांगीय क्षेत्रों में कुछ जगहों पर भारी से बहुत भारी बरसात हो सकती है और इन क्षेत्रों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार और ओडिशा से भी भारी से बहुत भारी बरसात की चेतावनी जाकी की गई है। इन क्षेत्रों के अलावा जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश और मध्य महाराष्ट्र में भी 29 जुलाई को कई जगहों पर  भारी बरसात हो सकती है। 

30 जुलाई के लिए चेतावनी
मौसम विभाग के अनुसार 30 जुलाई को झारखंड और छत्तीसगढ़ में कई जगहों पर भारी से बहुत भारी बरसात हो सकती है और इन क्षेत्रों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। इनके अलावा हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश और ओडिशा में भारी से बहुत भारी बरसात की चेतावनी है। साथ ही पंजाब, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान, विदर्भ, बिहार और मध्य महाराष्ट्र में भी कई जगहों पर भारी बरसात हो  सकती है। 

31 जुलाई को मौसम का हाल
मौसम विभाग के अनुसार 31 जुलाई को पूर्वी मध्य प्रदेश में कई जगहों पर भारी से बहुत भारी बरसात हो सकती है, इसके अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश तथा छत्तीसगढ़ में भी भारी से बहुत भारी और हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, विदर्भ, झारखंड, ओडिशा और मध्य महाराष्ट्र में भारी बरसात का अनुमान है।

1 अगस्त को मौसम
मौसम विभाग के अनुसार 1 अगस्त को पूर्वी मध्य प्रदेश में कई जगहों पर भारी से बहुत भारी बरसात हो सकती है, इसके अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी भारी से बहुत भारी और हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिमी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ तथा मध्य महाराष्ट्र में भारी बरसात के आसार हैं। 

मानसून सीजन की शुरुआत में देश के कई हिस्सों में बारिश की कमी देखने को मिल रही थी लेकिन अब वह कमी लगभग दूर हो चुकी है। मौसम विभाग के अनुसार अबतक बीते मानसून सीजन के दौरान देशभर में औसतन 416.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है जबकि सामान्य तौर पर इस दौरान देश में 424.1 मिलीमीटर बरसात होती है। 

ये भी पढ़ें

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement