1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. वीकेंड में बारिश के आसार? पंजाब, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर के लिए मौसम का अनुमान

वीकेंड में बारिश के आसार? पंजाब, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर के लिए मौसम का अनुमान

मौसम विभाग ने कई जगह बारिश होने की संभावना जताई है। आईएमडी के मुताबिक, पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और उत्तर पश्चिम भारत के निकटवर्ती मैदानी इलाकों में 06 से 08 मार्च 2021 के बीच बारिश होने की संभावना है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 03, 2021 16:09 IST
वीकेंड में बारिश के आसार? पंजाब, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर के लिए मौसम का- India TV Hindi
Image Source : PTI वीकेंड में बारिश के आसार? पंजाब, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर के लिए मौसम का अनुमान

नई दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आने वाले दिनों में उत्तर भारत के कुछ क्षेत्रों में बढ़ती गर्मी से राहत मिल सकती है। मौसम विभाग ने कई जगह बारिश होने की संभावना जताई है। आईएमडी के मुताबिक, पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और उत्तर पश्चिम भारत के निकटवर्ती मैदानी इलाकों में 06 से 08 मार्च 2021 के बीच बारिश होने की संभावना है।

यहां बारिश और बर्फबारी की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, 5 मार्च की रात से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और उससे सटे हुए उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी भागों में 6 मार्च की रात से एक नए पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल सकता है। जिसकी वजह से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र जिसमें जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 6 से 7 मार्च के दौरान कई जगहों पर बारिश और ऊंचाई के इलाकों में बर्फबारी होने की संभावना है। इसी के साथ 6 और 7 मार्च के बीच जम्मू-कश्मीर, लद्दाख के कुछ इलाकों में भारी बारिश और बर्फबारी की काफी संभावना है। वहीं 7 मार्च को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर, लद्दाख,  हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कुछ जगहों पर तूफान और ओलावृष्टि होने की संभावना बनी हुई है।

जानिए दिल्ली में कैसा रहेहा मौसम का हाल

दिल्ली और आसपास के इलाकों में अगले कुछ दिनों में बढ़ते तापमान से राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने यहां हल्की बारिश का अनुमान व्यक्त किया है। वहीं 6 और 7 मार्च को पंजाब के कुछ इलाकों में और 7 मार्च हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ जगहों पर हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना जताई गई है। वहीं 7 मार्च को हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में तूफान और ओलावृष्टि होने की संभावना जताई गई है।

वहीं उत्तर पश्चिमी भारत पर अधिकतम तापमान के पूर्वानुमान की बात करें तो पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अधिकांश इलाकों में अगले 4 से 5 दिन में 28 से 33 डिग्री सेल्सियस रह सकता है हालांकि, 7 मार्च को बारिश की वजह से इसमें 3 से 4 डिग्री तक की गिरावट आने की संभावना बनी हुई है। 

मौसम विभाग ने मार्च से मई तक के लिए गर्मी के पूर्वानुमान में कहा है कि देश के उत्तरी, पूर्वोत्तर, पूर्वी और पश्चिमी भाग में दिन का तापमान सामान्य से ज्यादा रहने की संभावना है। वहीं दक्षिण भारत और मध्य भारत के अधिकतर हिस्सों में दिन का तापमान औसत से कम रहने की संभावना जताई गई है।

गौरतलब है कि राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, सौराष्ट्र और कच्छ, विदर्भ, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, बिहार में मौजूदा समय में अधिकतम तापमान सामान्य से 3-6 डिग्री सेल्सियस अधिक है। आईएमडी के अनुसार, अगले दो दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली और उत्तर प्रदेश में मजबूत सतह वाली हवाएं (20-30 किमी प्रति घंटे तक) की संभावना है।

आईएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक, जनवरी और फरवरी में औसत और न्यूनतम तापमान क्रमशः 121 साल में तीसरा और दूसरा सबसे गर्म सर्दियों का महीना था। रिपोर्ट में कहा गया है कि उत्तर पश्चिम भारत में फरवरी में न्यूनतम और औसत तापमान 1901 से सबसे अधिक गर्म था। जनवरी-फरवरी, 2016 में औसत तापमान के संदर्भ में, 21.80 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, इसके बाद 2009 में 21.58 डिग्री सेल्सियस और 2021 में 21.43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अन्य दो साल अखिल भारतीय औसत तापमान के साथ दो महीने के लिए 2006 (21.39 डिग्री सेल्सियस) और 2017 (21.37 डिग्री सेल्सियस) दर्ज किया गया।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X