Friday, March 29, 2024
Advertisement

Weather News: शिमला में मौसम की पहली बर्फबारी, पर्यटकों का जमावड़ा शुरू

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में बुधवार की सुबह मौसम की पहली बर्फबारी हुई जिसने पर्यटकों और स्थानीय होटल कारोबारियों के चेहरे पर चमक ला दी। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 12, 2018 22:28 IST
Shimla Snowfall- India TV Hindi
Image Source : PTI Shimla Snowfall

शिमला: हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में बुधवार की सुबह मौसम की पहली बर्फबारी हुई जिसने पर्यटकों और स्थानीय होटल कारोबारियों के चेहरे पर चमक ला दी। बर्फबारी का आनंद लेने के लिए पर्यटक रिज़ और मॉल रोड पर एकत्र हो गये। मौसम विभाग ने बताया कि शिमला में अब तक 6.8 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है। बर्फबारी अब भी जारी है। होटल व्यापारियों का अनुमान है कि बर्फबारी का आनंद लेने के लिए दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के क्षेत्रों से बड़ी संख्या में पर्यटक जल्द ही यहां पहुंचेंगे। 

शिमला मौसम केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि शिमला जिले में स्थित एक अन्य पर्यटक स्थल कुफरी में 7 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई। नारकंडा और ठियोग में क्रमश: 2 और 1.5 इंच बर्फबारी हुई है। उन्होंने बताया कि चंबा जिले के डलहौजी पर्यटक स्थल में 1.5 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई, जबकि किन्नौर में कालपा और लाहौल-स्पीति जिले में केलांग में क्रमश: 6 सेंटीमीटर और 3 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई। 

अधिकारियों ने बताया कि केलांग में सबसे कम तापमान शून्य से नीचे 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि शिमला और मनाली में न्यूनतम तापमान 0.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कुफरी में पारा शून्य से नीचे 3.3 डिग्री सेल्सियस पर रहा जबकि डलहौजी में पारा शून्य से नीचे 0.7 डिग्री सेल्सियस पर रहा। उन्होंने बताया कि बुधवार रात प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हो सकती है। वहीं, बर्फबारी के चलते प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में कई सड़के बंद रही। 

प्रदेश के सिरमौर जिले के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बुधवार को भारी हिमपात हुआ जबकि निचले इलाकों में भारी बारिश हुई। छह इंच बर्फबारी होने के कारण बुधवार सुबह से हरीपुर धार, चौपाल और नोहरा धार की ओर जाने वाली सड़कों को यातायात के लिए बंद कर दिया गया। जिला अधिकारी ने बताया कि सूचना मिली है कि सिरमौर के ऊंचाई वाले इलाके चुरधार में चार फुट हिमपात हुआ। हरीपुर धार में आठ इंच, नोहरा धार में चार इंच, गट्टा धार में सात इंच, बथाऊ धार में सात इंच और बनाली धार में आठ इंच बर्फबारी हुई। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement