Saturday, May 11, 2024
Advertisement

251 रुपए का फोन, 'शक' का रिंगटोन, सस्ते स्मार्ट फोन का सच क्या है?

दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन ‘फ्रीडम 251’ सवालों के घेरे में आ गया है। नोएडा में गुरुवार को रिंगिंग बेल नाम की कंपनी ने एक स्मार्टफोन लॉन्च किया जिसकी कीमत सिर्फ 251 रुपए रखी है।

India TV News Desk Reported by: India TV News Desk
Updated on: June 02, 2020 16:02 IST
smartphone- India TV Hindi
smartphone

नई दिल्ली: दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन ‘फ्रीडम 251’ सवालों के घेरे में आ गया है। नोएडा में गुरुवार को रिंगिंग बेल नाम की कंपनी ने एक स्मार्टफोन लॉन्च किया जिसकी कीमत सिर्फ 251 रुपए रखी है। गुरुवार सुबह से प्री-ऑर्डर के लिए ऑनलाइन बुकिंग होनी थी लेकिन कुछ ही देर बाद कंपनी की वेबसाइट क्रैश हो गई। कंपनी के मुताबिक ऑर्डर देने के लिए लाखों लोगों ने एक साथ हिट किया जिससे सर्वर ओवरलोडेड हो गया। इस बीच सेल्युलर एसोसिएशन ने कहा है कि इतना सस्ता स्मार्ट फोन हो ही नहीं सकता। बीजेपी नेता किरीट सोमैय्या ने भी 251 रुपए के स्मार्टफोन को फर्जीवाड़ा बताया है।

आखिर क्या है इस फोन का सच ?

सबसे सस्ते स्मार्टफोन फ्रीडम 251 ने पूरे देश में हड़कंप मचा दिया है। आम लोगों से लेकर मोबाइल हैंडसेट इंडस्ट्री तक में इस स्मार्ट फोन ने खलबली मचा दी है। इस फोन के बारे में कुछ बात ऐसी है जिसपर किसी को भी यकीन नहीं हो रहा। ये ऐसा है फोन जो लुक और फीचर्स में है स्मार्ट लेकिन कीमत में है सुपर स्मार्ट। सुपर स्मार्ट इसलिए क्योंकि जरूरत के हर फीचर से फुली लोडेड ये स्मार्ट फोन सिर्फ 251 रुपए का है।

जबसे 251 रुपए के स्मार्टफोन की खबर आम हुई है, हर तरफ बस इसी फोन के चर्चे हो रहे हैं। हर कोई इस फोन की एक झलक देखना चाहता है। हर कोई इस फोन को हासिल कर लेना चाहता है। फ्रीडम 251 नाम है इस फोन का और इसकी कीमत भी 251 रुपए है। ये स्मार्ट फोन में वो तमाम फीचर्स है जो एक आम स्मार्टफोन में होते हैं।

251 रुपए के स्मार्ट फोन में क्या क्या हैं फीचर्स ?

  • एंड्रॉयड 5.1 ऑपरेटिंग सिस्टम वाले इस स्मार्टफोन का डिस्प्ले है 4 इंच
  • इसमें रियर कैमरा 3.2 मेगापिक्सेल का है और फ्रंट कैमरा है 0.3 मेगापिक्सेल का
  • कैमरे में एलईडी फ्लैश भी है जिसका इस्तेमाल करके आप सेल्फी ले सकते हैं, वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं।
  • इसमें 1.3 गीगाहर्ट्ज क्वोड-कोर प्रोसेसर के साथ  इसमें 1 जीबी रैम दिया गया है
  • फोन में इंटरनल मेमरी है आठ जीबी लेकिन इसमें 32 जीबी तक का एक्सटर्नल मेमोरी कार्ड लगाया जा सकता है।
  • फोन की बैटरी 1,450mAh की है जो कि दिनभर चलने के लिए काफी है।

इतना ही नहीं फ्रीडम 251 स्मार्टफोन में पहले से ही वुमेन सेफ्टी, स्वच्छ भारत, फिशरमैन, फार्मर, मेडिकल, व्हाट्सऐप, फेसबुक और यूट्यूब सहित कई ऐप्स मौजूद हैं। इस फोन पर कंपनी एक साल की वारंटी भी दे रही है। जिन फीचर्स के लिए आमतौर पर 4 से 5 हजार रुपए चुकाने पड़ते हैं वो सारे फीचर्स अगर 251 रुपए में मिलें तो मारा मारी मचना लाजिमी है। बुकिंग के पहले ही दिन कंपनी की वेबसाइट पर लोग ऐसे टूटे कि वेबसाइट ही क्रैश हो गई।

क्रैश हुई सबसे सस्ते फोन की वेबसाइट

कंपनी ने 18 से 21 फरवरी तक बुकिंग का ऐलान किया था। बुकिंग खुलते ही चंद मिनट में बेवसाइट क्रैश हो गई इसके बाद कंपनी ने फोन की बुकिंग को 24 घंटे के लिए रोक दिया है।  फ्रीडम 251 फोन की वेबसाइट पर हर सेकंड 6 लाख हिट्स आए। वेबसाइट क्रैश होने का नतीजा ये है कि सिर्फ 251 रुपए में इतने सारे फीचर्स  का दावा करने वाला ये फोन अब तक किसी यूजर के हाथ में नहीं पहुंचा है। शुक्रवार सुबह बुकिंग कराने के लिए लाखों लोग इंतजार कर रहे हैं।

इस फोन के साथ साथ जो एसेसरीज के तौर पर आपको चीजें दी जा रही हैं वो एक ईयरफोन मिलेगा, चार्जर मिलेगा और साथ ही साथ स्क्रीन गार्ड भी दिया जा रहा है, कीमत महज 251 रुपए, अब देखना होगा कि कस्टमर्स को कंज्यूमर्स को ये फोन किस लिहाज से अच्छा लगता है या उनकी कसौटी पर उनकी जरूरत पर कितना खरा उतरता है।

बीजेपी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी जब इस फोन से पर्दा हटा रहे थे तो कई स्मार्ट फोन वाले इस तस्वीर को कैमरों कैद कर रहे थे। 251 रुपए के इस फोन को पीएम नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया का तोहफा बताया जा रहा है इसलिए मुरली मनोहर जोशी ने भी इस पहल की तारीफ की।

आगे की स्लाइड में पढ़िए सस्ते फोन पर क्यों बजा 'शक' का रिंगटोन-

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement