प्रधानमंत्री मोदी कब लेंगे वैक्सीन की दूसरी डोज? स्वास्थ्य मंत्री ने दिया जवाब

प्रधानमंत्री मोदी ने पहली मार्च को पूरी तरह से देश में बनी भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन का टीका लगवाया था और नियमों के तहत 4-6 हफ्ते के बीच में दूसरा टीका लगवाना होता है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 30, 2021 11:30 IST
Dr Harsh Vardhan Vaccination Certificate- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Dr Harsh Vardhan Vaccination Certificate

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने मंगलवार को कोरोना वायरस वैक्सीन की दूसरी खुराक ली है और इस दौरान जब उनसे यह पूछा गया कि प्रधानमंत्री मोदी कब वैक्सीन की दूसरी खुराक लेंगे तो उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जब भी दूसरी डोज लेंगे तो पूरी दुनिया को पता चल जाएगा। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी ने पहली मार्च को कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक ली थी, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी को पहली खुराक लिए हुए 4 हफ्ते से अधिक का समय बीत गया है और अभी तक उन्होंने दूसरी खुराक नहीं ली है। 

प्रधानमंत्री मोदी ने पहली मार्च को पूरी तरह से देश में बनी भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन का टीका लगवाया था और नियमों के तहत 4-6 हफ्ते के बीच में दूसरा टीका लगवाना होता है। प्रधानमंत्री मोदी को पहला टीका लगवाए हुए 4 हफ्ते से ज्यादा समय बीत गया है और ऐसी संभावना है कि दूसरा टीका वे जल्द लगवा सकते हैं। प्रधानमंत्री मोदी के बाद स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने भी अपनी पत्नी के साथ मिलकर पहला टीका लगवाया था और आज उन्होंने दूसरा टीका भी लगवा लिया। 

केंद्र सरकार ने पहली अप्रैल से उन सभी लोगों को वैक्सीन लगाने की अनुमति दे दी है जिनकी आयु 45 वर्ष से ऊपर है। पहली मार्च से उन सभी लोगों को वैक्सीन लगाने की अनुमति दी गई थी जिनकी आयु 60 वर्ष से ऊपर हो या फिर ऐसे लोग जिनकी आयु 45 वर्ष से ऊपर हो लेकिन वे को-मॉर्बिड भी हों। अब को-मॉर्बिड होने की शर्त को हटा दिया गया है। 60 वर्ष से ऊपर की आयु के लोगों को जब टीका लगाने की अनुमति मिली थी तो उसी समय प्रधानमंत्री मोदी ने भी वैक्सीन की पहली खुराक ली थी। 

देशभर में कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में टिकाकरण तेजी से चल रहा है और अबतक देश में 6.11 करोड़ से ज्यादा लोगों को टीका लगाया जा चुका है। भारत में फिलहाल कोवैक्सीन और कोवीशील्ड नाम की 2 वैक्सीन के जरिए टीकाकरण हो रहा है, कोवैक्सीन पूरी तरह से भारतीय वैक्सीन है जबकि कोवीशील्ड की खोज कहीं और हुई है लेकिन इसका उत्पादन पूरी तरह से भारत में ही हो रहा है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन