Friday, April 19, 2024
Advertisement

Coronvirus Vaccine: कब तक आएगी कोरोना की वैक्सीन? डॉ. हर्षवर्धन ने दिया ये जवाब

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा कि तीन कोविड-19 वैक्सीन उम्मीदवारों में से एक ने पूर्व-नैदानिक मानव परीक्षण (प्री क्लीनिकल ह्यूमन ट्रायल) के तीसरे चरण में प्रवेश किया है। 

IANS Written by: IANS
Published on: August 22, 2020 23:11 IST
When will coronavirus vaccine come harshvardhan says by 2020 end । Coronvirus Vaccine: कब तक आएगी को- India TV Hindi
Image Source : AP Coronvirus Vaccine: कब तक आएगी कोरोना की वैक्सीन? डॉ. हर्षवर्धन ने दिया ये जवाब

नई दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्ष वर्धन ने शनिवार को कहा कि देश में साल के अंत तक घातक कोरोनावायरस के खिलाफ वैक्सीन आ जाएगी। पत्रकारों से बात करते हुए, उन्होंने कहा कि अगले चार से पांच महीनों में कोविड-19 की वैक्सीन उपलब्ध होने की संभावना है। मंत्री ने बाद में हिंदी में एक ट्वीट करते हुए कहा, कब तक आएगी कोरोना की वैक्सीन? पत्रकारों के इस सवाल पर मैंने उम्मीद जताई कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो भारत इस साल के आखिर तक कोरोना वैक्सीन हासिल कर लेगा।

पढ़ें- सोनिया और राहुल के तलवे चाटने वाला वफादार और सही बात करने वाला गद्दार: शिवराज सिंह चौहान

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा कि तीन कोविड-19 वैक्सीन उम्मीदवारों में से एक ने पूर्व-नैदानिक मानव परीक्षण (प्री क्लीनिकल ह्यूमन ट्रायल) के तीसरे चरण में प्रवेश किया है।

कोविड-19 पर राष्ट्रीय टास्क फोर्स के प्रमुख वी. के. पॉल के अनुसार, तीसरे चरण में प्रवेश करने वाले वैक्सीन उम्मीदवार (कैंडिडेट) ने अपने परीक्षण के प्रारंभिक चरणों में उत्साहजनक परिणाम प्राप्त किए हैं। पॉल ने कहा कि अन्य दो वैक्सीन वर्तमान में अपने पूर्व-नैदानिक?? परीक्षणों के चरण एक या दो में हैं। हालांकि, उन्होंने परीक्षण चरण की स्थिति को साझा करते हुए वैक्सीन के नामों का खुलासा नहीं किया।

पढ़ें- ISIS ऑपरेटिव को पाक हैंडलर ने प्रशिक्षित किया, online IED बनाना सिखाया

अधिकारियों ने हालांकि अपने परीक्षण चरण के बारे में बोलते हुए वैक्सीन उम्मीदवारों के नामों का खुलासा नहीं किया, लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि तीसरे चरण में प्रवेश करने वाली वैक्सीन भारत बायोटेक की को-वैक्सीन है, जिसे भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के साथ मिलकर विकसित किया गया है।

पढ़ें- Pakistan ने हाफिज सईद, मसूद अजहर और दाऊद इब्राहीम पर और प्रतिबंध लगाए

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में पिछले 24 घंटों में 69,878 नए कोरोनावायरस मामले दर्ज किए गए हैं। देश भर में शनिवार सुबह तक कुल मिलाकर 29,75,701 मामले हो चुके हैं। पिछले 24 घंटों में संक्रमण के कारण 945 लोगों को अपनी जान गंवा दी है, वहीं अभी तक इस खतरनाक संक्रमण की वजह से मरने वालों की कुल संख्या 55,794 हो चुकी है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement