Saturday, May 04, 2024
Advertisement

कौन हैं बसवराज बोम्मई? अब कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री होंगे

28 जनवरी 1960 को जन्मे बोम्मई ने येदियुरपा सरकार में गृह, कानून और संसदीय मामलों का विभाग संभाला है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 27, 2021 22:45 IST
कौन हैं बसवराज बोम्मई? अब कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री होंगे- India TV Hindi
Image Source : PTI कौन हैं बसवराज बोम्मई? अब कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री होंगे

बेंगलुरु: बसवराज सोमप्पा बोम्मई को मंगलवार को कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री के रूप में चुना गया, जो बीएस येदियुरप्पा की जगह लेंगे। उत्तर कर्नाटक के एक मजबूत लिंगायत नेता बसवराज को एक निजी होटल में आयोजित विधायक दल की बैठक में नेता चुना गया। केंद्रीय पर्यवेक्षकों केंद्रीय मंत्रियों धर्मेंद्र प्रधान और जी किशन रेड्डी की अध्यक्षता में हुई बैठक में उन्हें विधायक दल का नेता चुना गया है। येदियुरप्पा ने बोम्मई के नाम का प्रस्ताव रखा था और भाजपा विधायकों ने इस पर सहमति जताई। अब बोम्मई बुधवार दोपहर 3.20 बजे राजभवन में राज्य के 30वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे।

कौन है बसवराज बोम्मई?

28 जनवरी 1960 को जन्मे बोम्मई ने येदियुरपा सरकार में गृह, कानून और संसदीय मामलों का विभाग संभाला है। उन्होंने जल संसाधन और सहकारिता मंत्री के रूप में भी काम किया है। माना जाता है कि येदियुरप्पा के चले जाने और केजेपी को लॉन्च करने के बाद बोम्मई के पार्टी के साथ बने रहने के फैसले और भाजपा में वापसी के बाद येदियुरप्पा का विश्वास हासिल करने की उनकी क्षमता ने उन्हें अब मुख्यमंत्री की कुर्सी दिलाने में अहम भूमिका निभाई है।

बसवराज बोम्मई के पिता और जनता दल नेता एसआर बोम्मई कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री रहे हैं। बसवराज 2008 में जनता परिवार से भाजपा में शामिल हुए थे। मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक और पेशे से कृषक और उद्योगपति बसवराज बोम्मई जनता परिवार के साथ अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की। वह 1998 और 2004 में धारवाड़ स्थानीय प्राधिकरण के निर्वाचन क्षेत्र से कर्नाटक विधान परिषद के सदस्य चुने गए थे।

फरवरी 2008 में भाजपा में शामिल होने के बाद जब येदियुरप्पा मुख्यमंत्री बने तो वे हावेरी जिले के शिगगांव निर्वाचन क्षेत्र से विधानसभा के लिए चुने गए। राज्य की सिंचाई योजनाओं में योगदान के लिए उनकी प्रशंसा होती रही है। उन्हें हावेरी के शिगगांव में भारत की पहली 100 प्रतिशत पाइप सिंचाई परियोजना को लागू करने का श्रेय भी दिया जाता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement