Friday, April 19, 2024
Advertisement

क्या 3 महीने तक राशन नहीं लेने पर राशन कार्ड होगा निरस्त? जानिए सरकार ने क्‍या कहा

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 20, 2020 22:46 IST
क्या 3 महीने तक राशन नहीं लेने पर राशन कार्ड होगा निरस्त? - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO क्या 3 महीने तक राशन नहीं लेने पर राशन कार्ड होगा निरस्त? 

Ration Card News: अगर आपने तीन महीने से राशन नहीं लिया है, तो क्या आपका राशन कार्ड सरकार निरस्त कर देगी? कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को निर्देश जारी किए हैं कि तीन महीने तक राशन नहीं लिए जाने की स्थिति में राशन कार्ड रद्द किया जा सकता है। 

कई न्यूज वेबसाइट और सोशल मीडिया पर अखबार की कंटिग के साथ एक खबर वायरल हो रही है, जो राशन कार्ड के नए नियम से संबंधित है। इसमें दावा जा रहा है कि केंद्र सरकार ने राशन कार्ड को लेकर कुछ नए नियम बनाए हैं। इसमें कहा गया है कि अगर आप अपने राशन कार्ड  का तीन महीने तक इस्तेमाल नहीं करेंगे तो उसे रद्द कर दिया जाएगा।

भारत सरकार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) ने वॉट्सऐप पर वायरल हो रहे एक मैसेज को फर्जी बताया है। पीआईबी फैक्ट चेक ने ट्वीट कर कहा कि यह दावा फर्जी है। केंद्र सरकार ने ऐसे कोई दिशा-निर्देश नहीं दिए हैं। भारत सरकार ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है और ना ही सरकार ऐसी कोई योजना है यानि तीन महीने की बात वाली खबर बेबुनियाद और गलत है।

राशन कार्ड बननाने के लिए ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

देश में वन नेशन वन कार्ड (One nation one card) की व्यवस्था लागू होने के बाद लोगों के लिए राशन कार्ड (Ration card) का होना और भी जरूरी है गया है। इसका इस्तेमाल केवल सस्ता राशन लेने के लिए ही नहीं होता, बल्कि यह पहचान पत्र के रूप में भी काम करता है। इस योजना के लागू होने के बाद किसी भी राज्य का व्यक्ति पूरे देश में कहीं भी सस्ते दामों में राशन ले सकता है. व्यक्ति के पास राशन कार्ड का होना आधार और पैन कार्ड जितना ही महत्वपूर्ण है।

• राशन कार्ड बनावाने के लिए सबसे पहले अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
• इसके बाद Apply online for ration card वाले लिंक पर क्लिक करें।
• राशन कार्ड बनवाने के लिए आईडी प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, हेल्थ कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि दिया जा सकता है।
• राशन कार्ड के लिए आवेदन का शुल्क 05 रुपये से लेकर 45 रुपए तक है, आवेदन भरने के बाद शुल्क जमा करें और एप्लीकेशन सबमिट कर दें।
• फील्ड वेरिफिकेशन होने के बाद यदि आपका आवेदन सही पाया जाता है तो आपका राशन कार्ड बन जाएगा।

3 प्रकार के होते हैं राशन कार्ड 

पहला- गरीबी रेखा के ऊपर (APL), दूसरा- गरीबी रेखा के नीचे (BPL) और तीसरा- अन्‍त्योदय परिवारों के लिए। अंत्योदय कैटेगरी में बेहद ज्यादा गरीब लोग रखे जाते हैं। ये कैटेगरी व्यक्ति की सालाना आय के आधार पर तय होती है। इसके अलावा अलग-अलग राशन कार्ड पर सस्ती दरों पर मिलने वाली चीजें, उनकी मात्रा अलग-अलग रहती है। यह ग्रामीण व नगरीय क्षेत्र के आधार पर भी अलग-अलग हो सकती है।

इन डॉक्युमेंट्स की पड़ती है जरूरत

राशन कार्ड बनवाने के लिए आईडी प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, सरकार के द्वारा जारी किया गया कोई आई कार्ड, हेल्थ कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस दिया जा सकता है। इसके अलावा पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र, पते के प्रमाण के तौर पर बिजली बिल, गैस कनेक्शन बुक, टेलिफोन बिल, बैंक स्टेटमेंट या पासबुक, रेंटल एग्रीमेंट जैसे डॉक्युमेंट भी लगेंगे।

आपको भी मिले कोई मैसेज तो करवा सकते हैं फैक्ट चेक

बता दें कि, देश में जारी कोरोना संकट के बीच इंटरनेट और सोशल मीडिया पर फर्जी खबरों का चलन काफी बढ़ गया है। अगर आपको भी कोई ऐसा मैसेज मिलता है तो फिर उसको पीआईबी के पास फैक्ट चेक के लिए https://factcheck.pib.gov.in/ अथवा वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भेज सकते हैं। यह जानकारी पीआईबी की वेबसाइट https://pib.gov.in पर भी उपलब्ध है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement