Thursday, April 18, 2024
Advertisement

विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान में हिरासत के दौरान मानसिक यातना दी गई: सूत्र

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक हिरासत के दौरान उन्हें मानसिक तौर पर काफी परेशान किया गया। हालांकि हिरासत के दौरान उन्हें किसी तरह की शारीरिक यातना नहीं दी गई।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 02, 2019 23:54 IST
Wing commander Abhinandan- India TV Hindi
Wing commander Abhinandan

नई दिल्ली: पाकिस्तान की फौज की हिरासत के दौरान भारतीय वायुसेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन को जबरदस्त मानसिक यातना दी गई। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक हिरासत के दौरान उन्हें मानसिक तौर पर काफी परेशान किया गया। हालांकि हिरासत के दौरान उन्हें किसी तरह की शारीरिक यातना नहीं दी गई। उन्होंने वायुसेना के वरीष्ठ अधिकारियों और रक्षा मंत्री से मुलाकात के दौरान भी उन्हें बताया कि किस तरह से उन्हें मानसिक और भावनात्मक तौर पर परेशान किया गया। लेकिन उनकी तमाम कोशिशें अभिनंदन के आत्मविश्वास के सामने सफल नहीं हो पाई। अभिनंदन झुके नहीं।  विंग कमांडर अभिनंदन कल पाकिस्तानी फौज की हिरासत से रिहा होकर वतन वापस लौटे हैं।

विंग कमांडर अभिनंदन 27 फरवरी की सुबह पाकिस्तानी वायुसेना के आक्रमण का सामना करते हुए अपने मिग-21 बाइसन विमान से पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराया था। इस डॉग फाइट के दौरान उनका विमान क्रैश हो गया और वे पैराशूट के सहारे विमान से कूद गए। इस दौरान वे पाक अधिकृत कश्मीर के इलाके में जा गिरे जहां स्थानीय लोगों ने उन्हें पकड़ लिया। बाद में पाकिस्तान की आर्मी ने उन्हें हिरासत में ले लिया।

अभिनंदन शुक्रवार देर शाम अटारी - वाघा सीमा होते हुए भारत पहुंचे और इसके करीब ढाई घंटे बाद रात करीब पौने 12 बजे वह वायुसेना के एक विमान से नयी दिल्ली पहुंचे। उनके भारतीय सीमा में प्रवेश करने पर यह पाया गया कि उनकी दायीं आंख के पास सूजन है। एयर फोर्स सेंट्रल मेडिकल एस्टैबलिशमेंट (एएफसीएमई) में उनकी मेडिकल जांच चल रही है। आज रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन जब उनसे मिलने पहुंचीं तो सूत्रों के मुताबिक अभिनंदन ने पाकिस्तान की गिरफ्त में करीब 60 घंटे रहने के बारे में रक्षा मंत्री को विस्तार से बताया। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement