Thursday, April 25, 2024
Advertisement

UN प्रमुख ने ‘वायुवीर’ अभिनंदन की वापसी का किया स्वागत, भारत-पाक से की शांति बनाए रखने की अपील

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने पाकिस्तान की हिरासत में बंद भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन वर्धमान को भारत वापस भेजे जाने का स्वागत किया है और दोनों देशों से ‘‘सकरात्मक लय’’ बरकरार रखने और रचनात्मक वार्ता करने की अपील की है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 02, 2019 12:36 IST
Indian Air Force (IAF) pilot Wing Commander Abhinandan...- India TV Hindi
Image Source : PTI Indian Air Force (IAF) pilot Wing Commander Abhinandan Varthaman as he is released by Pakistan authorities at Wagah border on the Pakistani side, Friday.

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने पाकिस्तान की हिरासत में बंद भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन वर्धमान को भारत वापस भेजे जाने का स्वागत किया है और दोनों देशों से ‘‘सकरात्मक लय’’ बरकरार रखने और रचनात्मक वार्ता करने की अपील की है। विमानों के बीच हवाई लड़ाई में मिग 21 गिरने के बाद पाकिस्तान ने अभिनंदन को पकड़ लिया था। इसके करीब 60 घंटे बाद भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अपने देश के नायक बनकर शुक्रवार को पाकिस्तान से स्वदेश लौटे थे। 

इस घटनाक्रम के बारे में महासचिव की प्रतिक्रिया के बारे में पूछे जाने पर उनके प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा, ‘‘संयुक्त राष्ट्र प्रमुख गुतारेस ने पाकिस्तानी अधिकारियों द्वारा भारतीय पायलट को रिहा किए जाने के समाचार का स्वागत किया है।’’ दुजारिक ने कहा, ‘‘महासचिव ने दोनों पक्षों से इस सकारात्मक लय को बनाए रखने और आगे रचनात्मक वार्ता करने का आह्वान किया। अगर दोनों पक्ष सहमत होते हैं तो संयुक्त राष्ट्र मध्यस्थता के लिए तैयार है।’’

बता दें कि पाकिस्तानी विमानों द्वारा भारतीय वायु सीमा के उल्लंघन के दौरान अदम्य वीरता का प्रदर्शन करने वाले विंग कमांडर अभिनंदन शुक्रवार रात को पाकिस्तान से स्वदेश वापस लौट आए। वाघा बॉर्डर पर रात 9 बजकर 10 मिनट पर उन्होंने भारत की सीमा में कदम रखा। रात 12 बजे के बाद वे भारतीय वायुसेना के विमान से दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पहुंचे। मेडिकल चेकअप के लिए उन्हें आर्मी अस्पताल ले जाया गया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अभिनंदन की वापसी का स्वागत करते हुए ट्वीट में कहा, ‘‘विंग कमांडर अभिनंदन आपका घर में स्वागत है। राष्ट्र को आपके अदम्य साहस पर गर्व है। हमारे सशस्त्र बल देश के 130 करोड़ भारतीयों के लिये प्रेरणा का स्रोत हैं।’’ इसके अलावा विपक्ष के कई नेताओं ने भी अभिनंदन की वापसी पर खुशी जाहिर की है।

गौरतलब है कि भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तानी सीमा में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को निशाना बनाया। उसके बाद पाकिस्तानी वायु सेना की ओर से भारत की वायु सीमा का उल्लंघन किया गया और इस दौरान हुए हवाई संघर्ष में पाकिस्तान का एक एफ-16 विमान गिरा दिया गया, जबकि भारत का मिग 21 दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस संघर्ष के परिणामस्वरूप विंग कमांडर अभिनंदन का पैराशूट सीमा पर बढ़ गया और उन्हें 27 फरवरी को पाकिस्तान ने पकड़ लिया गया था। जिन्हें शुक्रवार को भारत वापस लाया गया।

(इनपुट- भाषा)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement