Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

भारत में बिजनेस करना आसान हुआ, वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट में भारत की रैंकिंग में बड़ा सुधार

वर्ल्ड बैंक की बिजनेस रिपोर्ट में भारत की रैंकिंग में भारत की स्थिति में काफी सुधार हुआ है। भारत का स्थान पिछले साल 130 जो कि अब 100वें नंबर पर आ गया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 31, 2017 20:59 IST
arun jaitley- India TV Hindi
Image Source : ANI arun jaitley

नई दिल्ली: वर्ल्ड बैंक की बिजनेस रिपोर्ट में भारत की रैंकिंग में भारत की स्थिति में काफी सुधार हुआ है। भारत का स्थान पिछले साल 130 जो कि अब 100वें नंबर पर आ गया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वर्ल्ड बैंक पिछले कई सालों से 159 कंट्री की रैंकिंग करता रहा है। इसमें भारत 130 से 140 के बीच रहा है। 2014 में भारत 142 वें स्थान पर था। पिछले दो साल में 131 और 130 पर हम आए थे। इस साल की रैंकिंग पिछले वर्ष की 130 की रैंकिंग से 30 स्थान आगे बढ़कर 100वें नंबर पर आ गए हैं। सबसे ऊंची उछाल बिजनेस रैंकिंग में हुई है। यह हिंदुस्तान के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। सरकार तीन साल से विशेष प्रयास कर रही है। 

वित्त मंत्री ने बताया कि वर्ल्ड बैंक में रैंकिंग तय करने के लिए 10 मानक हैं जिन पर हम लगातार काम कर रहे हैं। इसका मूल्यांकन कठिन होता है। जबतक प्लान का सका असर जमीन पर नहीं दिखता मानकों में शामिल नहीं किया जाता है। इस प्रक्रिया में पहली जून कट ऑफ माना जाता है। इस दौरान वह मानक सामने आना चाहिए। वर्ल्ड बैंक ने इस बार कुछ देशों के नाम लिए हैं जहां स्ट्रक्चरल रिफॉर्म हुए हैं। जिसमें बड़े देशों में सिर्फ भारत का नाम है। वित्त मंत्री ने कहा कि कई मानकों में हमें महत्वपूर्ण सुधार मिला है, जैसे माइनोरिटी इंवेस्टर को प्रोटेक्ट करना। टैक्सेसन में सुधार को लेकर बड़ा जंप हमें मिला है। पहले 189 देशों की रैंकिंग में भारत 172 वें स्थान पर था लेकिन इस साल हम 119वें स्थान पर हैं। कुल 53 नंबर की उछाल हुई है। इन्सॉल्वेंसी में भी हमारी रैंकिंग में काफी सुधार हुआ है। 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement