Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

इस भैंसे की कीमत है 7 करोड़, रोजाना कमाता है 20 हजार !

नई दिल्ली: हरियाणा से हैदराबाद लाये गये एक भैंसे की कीमत जानकर आप चौंक जाएंगे। इस मुर्रा भैंसे की कीमत 7 करोड़ है। इस भैंसे को हैदराबाद में आयोजित होने वाले सालाना भैंस उत्सव 'सरदार

Sailesh Chandra Sailesh Chandra @chandra_sailesh
Updated on: March 22, 2016 9:25 IST
इस भैंसे की कीमत है 7...- India TV Hindi
इस भैंसे की कीमत है 7 करोड़, रोजाना कमाता है 20 हजार !

नई दिल्ली: हरियाणा से हैदराबाद लाये गये एक भैंसे की कीमत जानकर आप चौंक जाएंगे। इस मुर्रा भैंसे की कीमत 7 करोड़ है। इस भैंसे को हैदराबाद में आयोजित होने वाले सालाना भैंस उत्सव 'सरदार उत्सव मेला' में शामिल होने के लिये लाया गया है। इस भैंसे का नाम युवराज है।

यह उत्सव हैदराबाद के यादव समुदाय द्वारा दिवाली के समय मनाया जाता है। इस उत्सव को दुन्नापोथुला पांडुगा के नाम से भी जाना जाता है। दिवाली के दूसरे दिन मनाए जाने वाले इस उत्सव में शामिल होने के लिए भारत के अलग-अलग हिस्सों से लोग अपने भैंसें लेकर आते हैं।

इस उत्सव के दौरान लोग अपनी भैंस को फूलों की माला से सजाते हैं, उसकी सींगों को रंगते हैं और गलियों में सभी भैसों की परेड भी निकाली जाती है।

ये भैंसा अपने मालिक के लिए इनकम का स्रोत बना हुआ है। हरियाणा के किसान करमवीर सिंह युवराज नाम से मशहूर इस भैंसे का स्पर्म बेचकर हर साल 50 लाख रुपए तक की कमाई करते हैं।

युवराज प्रतिदिन 3.5 से 5 मिली ग्राम वीर्य देने में सक्षम है. इस उच्च गुणवत्ता के वीर्य से 35 मिलीग्राम तक वीर्य तैयार किया जा सकता है। मुर्रा नस्ल की एक भैंस की गर्भाधान के लिये 0.25 किलीग्राम वीर्य की ही जरूरत होती है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement