Saturday, April 27, 2024
Advertisement

चर्चित रचनाकार गुलशेर खां ‘शानी’ पर रायपुर में 2 दिन का सेमिनार, कई जाने-माने रचनाकारों ने लिया हिस्सा

सेमिनार में कई आलोचकों और रचनाकारों ने शानी की कहानियों के भाषा शिल्प और उनकी बुनावट पर अपने विचार रखे।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: January 12, 2023 12:20 IST
Gulsher Khan Shani, Gulsher Khan Shani News, Gulsher Khan Shani Novels- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सेमिनार को संबोधित करते मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के सलाहकार विनोद वर्मा।

रायपुर: छत्तीसगढ़ संस्कृति परिषद की साहित्य अकादमी द्वारा शानी फाउंडेशन के सहयोग से देश के चर्चित रचनाकार गुलशेर खां ‘शानी’ पर रायपुर में 2 दिन के सेमिनार का आयोजन हुआ। इस सेमिनार में कई आलोचकों और रचनाकारों ने शानी की कहानियों के भाषा शिल्प और उनकी बनावट पर अपने विचार रखे। जाने-माने आलोचक राहुल सिंह ने शानी की कहानियों पर बात करते हुए कहा कि उनकी रचना में गरीबी के किस्से और हाशिये पर खड़े समाज की बेबसी बहुत ही आसानी से जाहिर हो जाती है।

जगदलपुर के वरिष्ठ रचनाकार योगेंद्र मोतीवाला ने भी शानी की रचना शैली पर अपने विचार रखे। उन्होंने शानी के बहुचर्चित उपन्यास ‘काला जल’ की कुछ पंक्तियों का पाठ करके तत्कालीन परिस्थितियों को लेखक की कहानियों में रेखांकित किया। वहीं, सत्र की अध्यक्षता कर रहे लेखक अशोक कुमार पांडे ने कहा कि शानी की रचनाओं में गरीब समाज काफी करीब से नजर आता है और इस समाज को सटीक तरीके से सामने रखना शानी की कामयाबी है। पांडे ने बाद में अल्पसंख्यक , महिलाओं और दलितों के सभी क्षेत्रों में कम प्रतिनिधित्व को ले कर चिंता भी जाहिर की।

Gulsher Khan Shani, Gulsher Khan Shani News, Gulsher Khan Shani Novels

Image Source : INDIA TV
सेमिनार के दौरान शानी फाउंडेशन के मैनेजिंग ट्रस्टी फिरोज शानी।

‘आज के दौर में शानी’ विषय पर वरिष्ठ साहित्यकार विजय गुप्त ने कहा शानी ख्वाब नही दिखाते बल्कि पूरी ईमानदारी से सच को सामने रखते हैं। वहीं, कथाकार शशांक ने शानी की रचनाओं के तीन अलग-अलग हिस्सों में बांट कर बस्तर से ग्वालियर, भोपाल और दिल्ली की कहानियों के अलग अलग विषयों को रेखंकित किया। अंत में संस्कृति परिषद की ओर से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के सलाहकार विनोद वर्मा ने अकादमी को सफल आयोजन के लिये बधाई दी। शानी फाउंडेशन के मैनेजिंग ट्रस्टी फीरोज शानी आयोजन की सफलता पर अतिथियों, लेखकों एवं आलोचकों का आभार व्यक्त किया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement