Thursday, April 18, 2024
Advertisement

5 साल का बच्चा बना पुलिस कांस्टेबल, जानें क्यों और कैसे मिली ये नौकरी

नमन की उम्र महज 5 साल है। सरगुजा पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता ने नमन को चाइल्ड कांस्टेबल का नियुक्ति पत्र दिया। बहुत लोगों के मन में ये भी सवाल है कि 5 साल के बच्चे को कांस्टेबल के पद पर नियुक्ति का क्या मतलब है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: March 24, 2023 8:46 IST
5 साल के बच्चे को बनाया गया कांस्टेबल- India TV Hindi
Image Source : ANI 5 साल के बच्चे को बनाया गया कांस्टेबल

छत्तीसगढ़ के सरगुजा में एक 5 साल के बच्चे को चाइल्ड कांस्टेबल के पद पर तैनात किया गया है। बताया जा रहा है कि बच्चे के पिता जो कि पुलिस कांस्टेबल थे, उसकी मौत के बाद इसे कांस्टेबल के पद पर तैनात किया है। एसपी भावना गुप्ता ने बताया कि राज कुमार राजवाड़े एक पुलिसकर्मी थे जिनकी एक दुर्घटना में मौत हो गई थी। अब उनके बेटे नमन रजवाड़े को बाल चाइल्ड कांस्टेबल के तौर पर नियुक्त किया गया है। पिता की मौत के बाद झारखंड पुलिस ने 5 साल के नमन को कांस्टेबल बनाया है।

सड़क हादसे में कांस्टेबल पिता की हुई थी मौत 

बता दें कि नमन की उम्र महज 5 साल है। सरगुजा पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता ने नमन को चाइल्ड कांस्टेबल का नियुक्ति पत्र दिया। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले में पदस्थ कांस्टेबल राजकुमार राजवाड़े की 3 सितंबर 2021 को एक सड़क हादसे में मौत हो गई थी। कांस्टेबल की पत्नी और 5 साल का बेटा नमन राजकुमार राजवाड़े पर ही आश्रित थे। राजकुमार की मौत के बाद छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग ने परिवार को सहयोग के लिए आश्वस्त किया था। सैलेरी और सुविधाओं का लाभ देने का वादा किया था। इसके बाद पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर राजकुमार के बेटे नमन को अनुकंपा नियुक्ति के तहत बाल आरक्षक (चाइल्ड कांस्टेबल) के पद पर नियुक्ति दी गई है।

5 साल के बच्चे को कांस्टेबल बनाने का क्या मतलब?
हालांकि बहुत लोगों के मन में ये भी सवाल है कि 5 साल के बच्चे को कांस्टेबल के पद पर नियुक्ति का क्या मतलब है। फिलहाल चाइल्ड कास्टेबल के पद पर तैनात 5 साल के नमन को नियम के मुताबिक, 18 साल की उम्र पूरी करने के बाद पूर्ण आरक्षक (कास्टेबल) का दर्जा मिल जाएगा। वहीं, पांच साल के बच्‍चे को नियुक्ति पत्र देते हुए एसपी भावना गुप्ता का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में भावना गुप्ता नमन राजवाड़े को नियुक्ति पत्र देते हुए कह रही हैं कि अब आप भी अब पुलिस हो गए हो।

ये भी पढ़ें-

धनबाद: घर में क्रैश हुआ आसमान में उड़ने वाला ग्लाइडर, दो लोगों की जान बाल-बाल बची

दिल्ली के सदर बाजार में बेच रहा था नकली ब्यूटी प्रोडक्ट, थोक व्यापारी गिरफ्तार
 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement