Sunday, April 28, 2024
Advertisement

'बहुविवाह से आजादी चाहती हैं अधिकांशत: मुस्लिम महिलाएं', सर्वे रिपोर्ट में किया गया ये दावा

भारतीय मुस्लिम महिला आंदोलन के एक सर्वेक्षण में कहा गया है कि 84% भारतीय मुस्लिम महिलाएं बहुविवाह को गैरकानूनी घोषित करना चाहती हैं।

Reported By : Namrata Dubey Edited By : Pankaj Yadav Updated on: December 22, 2022 20:01 IST
भारतीय मुस्लिम महिला आंदोलन में महिलाओं ने बहुविवाह का विरोध किया।- India TV Hindi
भारतीय मुस्लिम महिला आंदोलन में महिलाओं ने बहुविवाह का विरोध किया।

मुस्लिम महिला अधिकार समूह, भारतीय मुस्लिम महिला आंदोलन (BMMA) ने हाल ही में बहुविवाह यानी पोलिगैमी पर एक किताब लॉन्च की है और मुस्लिम महिलाओं का एक सर्वेक्षण किया है जो इस अभिशाप की शिकार हैं। इस पुस्तक के माध्यम से महिला समूह बहुविवाह पर प्रतिबंध लगाने और इसे अपराध घोषित करने की मांग कर रहा है।

BMMA ने बहुविवाह यानी पोलिगैमी पर एक किताब लॉन्च की।

Image Source : INDIATV
BMMA ने बहुविवाह यानी पोलिगैमी पर एक किताब लॉन्च की।

"ट्रिपल तालक" की तरह ही "बहुविवाह" के लिए कानून लाने का आह्वान

2015 में किए गए एक सर्वेक्षण में कहा गया है कि 84% भारतीय मुस्लिम महिलाएं बहुविवाह को गैरकानूनी घोषित करना चाहती हैं। 289 पत्नियों पर 10 राज्यों में सर्वे किया गया, जिसमें से 91% महिलाएं अपने पति की दूसरी शादी का विरोध करती हैं। 3 पेज की रिपोर्ट में बताया गया है कि महिलाएं मेंटली टॉर्चर से कैसे गुजरती हैं। केवल 23% पति ही दूसरी शादी के बारे में अपनी पत्नी से अनुमति लेते हैं। 70% से अधिक महिलाओं ने मांग किया कि बहुविवाह करने वाले पतियों को दंडित किया जाना चाहिए। भारतीय दंड कानून के तहत ऐसे नियम हैं जिनका पालन आदमी को करना होता है लेकिन इस्लाम में ऐसा कोई कानून नहीं है। जिसके चलते पुरुष इसका गैर फायदा उठाते है। 

महिला समूह बहुविवाह पर प्रतिबंध लगाने और इसे अपराध घोषित करने की मांग कर रहा है।

Image Source : INDIATV
महिला समूह बहुविवाह पर प्रतिबंध लगाने और इसे अपराध घोषित करने की मांग कर रहा है।

बहुविवाह से पीड़ित महिला की केस स्टडी

इराफाना फिरोज कुरैशी उसका कहना है कि उसके पति ने भी उसे छोड़ दिया, बुनियादी जरूरत की चीजें उपलब्ध नहीं करा रहा है। दो शादियां पहले भी की पर इसकी खबर इरफाना को देर से पता चली। इसके अलावा उसे घरेलू हिंसा का भी शिकार बनाया और गला घोंटने का प्रयास भी किया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement