Saturday, April 27, 2024
Advertisement

भारत में 85% पात्र आबादी ने कोरोना टीके की पहली खुराक ली: स्वास्थ्य मंत्री मांडविया

इससे पहले मंत्री ने रविवार को कहा था कि भारत की 50 प्रतिशत से ज्यादा पात्र व्यस्क आबादी का कोविड-19 के खिलाफ पूर्ण टीकाकरण हो चुका है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 06, 2021 20:38 IST
भारत में 85% पात्र आबादी ने कोरोना टीके की पहली खुराक ली: स्वास्थ्य मंत्री मांडविया- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE भारत में 85% पात्र आबादी ने कोरोना टीके की पहली खुराक ली: स्वास्थ्य मंत्री मांडविया

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने सोमवार को कहा कि भारत में 85 प्रतिशत पात्र वयस्क आबादी को कोविड रोधी टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है और देश में अब तक टीके की कुल 127.93 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं। मांडविया ने एक ट्वीट में कहा, “एक और दिन, एक और मील का पत्थर। 85 प्रतिशत पात्र आबादी को कोविड रोधी टीके की पहली खुराक दी गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्र ‘सबका प्रयास’ के साथ भारत मजबूती से कोविड-19 के खिलाफ जंग में आगे बढ़ रहा है।” 

इससे पहले मंत्री ने रविवार को कहा था कि भारत की 50 प्रतिशत से ज्यादा पात्र व्यस्क आबादी का कोविड-19 के खिलाफ पूर्ण टीकाकरण हो चुका है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि सुबह सात बजे तक के शुरुआती आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटों के दौरान टीके की 24,55,911 खुराक दिए जाने के साथ ही भारत में अब तक कोविड रोधी टीकों की कुल 127.33 करोड़ से ज्यादा (1,27,93,09,669) खुराक दी जा चुकी हैं। यह उपलब्धि 1,32,86,429 सत्रों में हासिल की गई। 

देश में टीकाकरण की शुरुआत

देश भर में 16 जनवरी को टीकाकरण अभियान की शुरुआत पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए जाने से हुई थी। अग्रिमपंक्ति के कर्मियों का टीकाकरण दो फरवरी से शुरू हुआ था। टीकाकरण का अगला चरण एक मार्च से शुरु हुआ था जब 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों और अन्य बीमारियों से ग्रस्त 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू हुआ। 

एक अप्रैल से देश में 45 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों के लिये कोविडरोधी टीकाकरण अभियान शुरू हुआ था जबकि एक मई से इसका दायरा 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों के लिये बढ़ा दिया गया था।

महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के 2 और केस मिले

देश में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के 2 और मामले सामने आए हैं। यह मामले महाराष्ट्र में मिले हैं। यहां मुंबई में 2 लोग ओमिक्रॉन पॉजिटिव पाए  गए हैं, जिसके बाद राज्य में ओमिक्रॉन संक्रमित कुल मरीजों की संख्या अब 10 हो गई है। राज्य के कुल 10 ओमिक्रॉन संक्रमितों सहित देश में कोरोना के इस वेरिएंट से संक्रमित लोगो की कुल संख्या 23 हो गई है।

महाराष्ट्र के अलावा दिल्ली-गुजरात में एक-एक और कर्नाटक से 2 मालमे सामने आ चुके हैं। वहीं, राजस्थान में 9 केस मिले हैं। सभी केस जयपुर में मिल हैं। इनमें चार लोग दक्षिण अफ्रीका से लौटे हैं और पांच उनके संपर्क में आए उनके रिश्तेदार हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement