Sunday, April 28, 2024
Advertisement

राम मंदिर में एक दिन में दर्शन कर सकेंगे इतने हजार श्रद्धालु, कितना हुआ काम? यहां जानें

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में श्री राम मंदिर का निर्माण कार्य तेजी में चल रहा है। जनवरी 2024 में मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होने की उम्मीद है। मंदिर निर्माण के अधिकारियों ने अब कई नए अपडेट भी सामने रखे हैं।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: September 28, 2023 13:37 IST
राम मंदिर - India TV Hindi
Image Source : FILE राम मंदिर।

करोड़ों भक्तों की आस्था का प्रतीक अयोध्या का भव्य राम मंदिर अब जल्द बी बन कर तैयार होने जा रहा है। कुछ ही महीनों बाद राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन किया जाएगा। जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे। अयोध्या राम मंदिर निर्माण समिति के अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी है कि राम मंदिर में एक दिन में कितने श्रद्धालु भगवान के दर्शन कर सकेंगे। आइए जानते हैं। 

दान में मिले इतने अरब रुपये

अयोध्या राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने राम मंदिर से जुड़े सभी अपडेट सामने रखे हैं। एएनआई को दिए एक इंटरव्यू में नृपेंद्र मिश्रा ने बताया कि मंदिर के  भूतल पर 160 स्तंभ हैं और प्रत्येक स्तंभ पर विभिन्न रूपों की 25 प्रतीकात्मक कृतियां हैं। उन्होंने कहा कि मंदिर निर्माण के लिए पैसा लोगों से आ रहा है और इसमें कोई सरकारी भागीदारी नहीं है। उन्होंने बताया कि मंदिर निर्माण के लिए 3500 करोड़ रुपये का दान मिला है।

कितने भक्त कर सकेंगे दर्शन
नृपेंद्र मिश्रा ने बताया कि भक्तों के कुछ आसान प्रवाह के साथ, लगभग 12 घंटों की अवधि में लगभग 70 से 75 हजार लोग दर्शन के लिए  जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि अगर मंदिर 12 घंटे खुला रहे तो एक भक्त को अगर 1 म्नट भी समय दिया जाए तो 70 से 75 हजार लोग आसानी से दर्शन कर सकेंगे। शुरुआती दिनों में भीड़ अधिक हो सकती है। अगर  1.25 लाख की भीड़ होती है तो दर्शन की अवधि लगभग 20 सेकंड तक कम हो जाएगी। 

कब पूरा होगा निर्माण?
नृपेंद्र मिश्रा ने बताया कि लोगों का सपना सच हो चुका है और मंदिर एक वास्तविकता है। मंदिर दो भागों में पूरा होगा, पहला चरण 1 दिसंबर 2023 तक पूरा होगा। पहले भाग में  2.6 एकड़ भूमि में फैला मंदिर का भूतल है जिसमें पांच मंडप हैं, जो गर्भगृह से शुरू होते हैं। यहीं पर देवता स्थापित किए जाएंगे। भूतल पर 160 स्तंभ हैं, और प्रत्येक स्तंभ इसमें विभिन्न रूपों के 25 प्रतीकात्मक कार्य हैं। वहीं, मंदिर के दूसरे तर का निर्माण दिसंबर, 2024 तक पूरा हो जाएगा। 

ये भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर में आतंकियों पर नकेल जारी, 2023 में कितनों का हुआ सफाया, सामने आ गई रिपोर्ट

ये भी पढ़ें- शिवसेना यूबीटी के मुखपत्र सामना में केंद्र सरकार पर हमला, लिखा- सत्ता पक्ष द्वारा पीटा जा रहा ढोल

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement