Thursday, April 25, 2024
Advertisement

बोरिस जॉनसन के साथ मीटिंग में उद्योगपति गौतम अदाणी ने युवा भारतियों के लिए की स्कॉलरशिप की घोषणा

अदाणी ग्रुप के चेयरमैन ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री को आगामी इंडिया-यूके क्लाइमेट साइंस एन्ड टेक्नोलॉजी समिट के लिए भी न्योता दिया है, जिसे अदाणी ग्रुप ने सपोर्ट किया है।

Nirnay Kapoor Reported by: Nirnay Kapoor @nirnaykapoor
Updated on: April 21, 2022 21:55 IST
Boris Johnson, Gautam Adani, Johnson Adani Meeting, Chevening Scholarship- India TV Hindi
Image Source : TWITTER.COM/GAUTAM_ADANI Industrialist , Gautam Adani with British PM Boris Johnson.

Highlights

  • गौतम अदाणी ने युवा भारतियों के लिए शेवनिंग स्कॉलरशिप की घोषणा की है।
  • शेवनिंग स्कॉलरशिप यूके सरकार की सबसे प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय स्कॉलरशिप्स में से एक है।

नई दिल्ली: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने गुरुवार को अहमदाबाद में उद्योगपति गौतम अदाणी के साथ बैठक की। आज की इस मीटिंग में गौतम अदाणी ने युवा भारतियों के लिए शेवनिंग स्कॉलरशिप की घोषणा की है जो यूके सरकार की सबसे प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय स्कॉलरशिप्स में से एक है। हर साल, अदाणी ग्रुप भारतीय विद्यार्थियों को £2,00,000 (लगभग 2 करोड़ रुपये) की 5 स्कॉलरशिप्स देकर ब्रिटेन में मास्टर्स डिग्री के लिए पढ़ने का मौका प्रदान करेगा।

अदाणी ग्रुप के चेयरमैन ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री को आगामी इंडिया-यूके क्लाइमेट साइंस एन्ड टेक्नोलॉजी समिट के लिए भी न्योता दिया है, जिसे अदाणी ग्रुप ने सपोर्ट किया है। यह समिट लंदन में 28 जून, 2022 से शुरू होगा। जॉनसन और अदाणी के बीच यह बैठक अहमदाबाद शहर के बाहरी इलाके शांतिग्राम में अदाणी समूह के वैश्विक मुख्यालय में हुई। अदाणी ने बाद में ट्वीट किया, ‘अदाणी मुख्यालय में गुजरात दौरे पर आए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन की मेजबानी करने का सम्मान मिला। अक्षय ऊर्जा, हरित हाइड्रोजन और नई ऊर्जा के साथ जलवायु और स्थिरता एजेंडा का समर्थन करने की प्रसन्नता है।’


अदाणी ने लिखा, ‘रक्षा और एयरोस्पेस प्रौद्योगिकियों में सह-निर्माण के लिए ब्रिटेन की कंपनियों के साथ भी काम करेंगे।’ सूत्रों ने कहा कि दोनों ने अन्य बातों के अलावा, ऊर्जा बदलाव, जलवायु कार्रवाई, एयरोस्पेस और रक्षा सहयोग जैसे प्रमुख क्षेत्रों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि अदाणी और जॉनसन ने रक्षा क्षेत्र में सहयोग पर खासतौर से चर्चा की। भारत ने अपने सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण के लिए 2030 तक 300 अरब डॉलर का निवेश करने की योजना बनाई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement