Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

कर्नाटक: सिद्धारमैया की नई नवेली कैबिनेट में 32 मंत्री, ADR Report में एक-एक का हुआ खुलासा

कर्नाटक की सिद्धारमैया की नई नवेली कैबिनेट में 32 मंत्री होंगे, इन सबकी दौलत, इनकी शिक्षा-दीक्षा के बारे में एडीआर की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: May 29, 2023 16:59 IST
karnataka new cabinet ministers- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO (ANI) कर्नाटक की नई कैबिनेट में 32 मंत्री

कर्नाटक: एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, नए कर्नाटक कैबिनेट में 32 मंत्रियों में से 24 के खिलाफ आपराधिक मामले हैं और सभी ने अपनी संपत्ति और देनदारियों की घोषणा की है। 32 मंत्रियों में से 31 (97%) करोड़पति हैं, जिनकी औसत संपत्ति 119.06 करोड़ रुपये आंकी गई है। कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डी के शिवकुमार ने सबसे अधिक 1,413.80 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की। सबसे कम घोषित संपत्ति वाले मंत्री मुधोल (एससी) निर्वाचन क्षेत्र से तिम्मापुर रामप्पा बलप्पा हैं, जिनकी संपत्ति 58.56 लाख रुपये है।

सिद्धारमैया की कैबिनेट में जानिए कौन कितना पढ़ा-लिखा

एडीआर की रिपोर्ट में कहा गया है कि 32 नए मंत्रियों में से, बेलगाम निर्वाचन क्षेत्र से लक्ष्मी आर. हेब्बलकर नाम की कैबिनेट में केवल एक महिला हैं, उन्होंने 13 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति और 5 करोड़ रुपये से अधिक की देनदारी घोषित की है।

एडीआर रिपोर्ट के मुताबिक, जहां तक ​​शिक्षा का सवाल है, छह (19%) मंत्रियों ने अपनी शैक्षणिक योग्यता 8वीं पास और 12वीं पास के बीच घोषित की है, 24 (75%) मंत्रियों ने स्नातक और उससे ऊपर की शैक्षणिक योग्यता होने की घोषणा की है और दो मंत्री डिप्लोमा धारक हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, “18 (56%) मंत्रियों ने अपनी आयु 41 से 60 वर्ष के बीच घोषित की है जबकि 14 (44%) मंत्रियों ने अपनी आयु 61 से 80 वर्ष के बीच घोषित की है।”

मुख्यमंत्री सिद्धारमैया, उनके डिप्टी शिवकुमार और आठ अन्य के मंत्रियों के रूप में शपथ लेने के एक हफ्ते बाद कांग्रेस की अगुवाई वाली राज्य सरकार ने 24 नए मंत्रियों को शामिल करने के बाद कर्नाटक कैबिनेट शनिवार को अपनी पूरी ताकत 34 पर पहुंच गई है।

नहीं हुआ है अभी विभागों का बंटवारा

हालांकि नए शपथ ग्रहण करने वाले मंत्रियों को विभागों के आवंटन की घोषणा अभी बाकी है, लेकिन इसकी एक मसौदा सूची शनिवार को लीक हो गई, जिससे कांग्रेस के कई विधायकों ने चिंता जताई। हालांकि, पार्टी नेताओं ने कहा कि विभागों के आवंटन पर अंतिम फैसला लिया जाना बाकी है।

कर्नाटक में कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) के नेता के रूप में सर्वसम्मति से चुने जाने के बाद सिद्धारमैया ने 20 मई को कर्नाटक के सीएम के रूप में शपथ ली, जबकि शिवकुमार को उनके डिप्टी के रूप में नियुक्त किया गया था। कांग्रेस ने 10 मई को 224 सदस्यीय कर्नाटक विधानसभा के चुनाव में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी को बाहर कर 135 सीटों पर जीत हासिल की थी, जिसे एकमात्र दक्षिणी राज्य से 66 सीटें मिली थीं।

ये भी पढ़ें:

साक्षी का कातिल साहिल हुआ गिरफ्तार, यूपी के बुलंदशहर से दिल्ली पुलिस ने पकड़ा

ना लगेगा पहचान पत्र और ना कोई फॉर्म भरने की जरूरत, 2000 रुपये का नोट बदलने को लेकर कोर्ट ने सुनाया फैसला

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement