Friday, May 03, 2024
Advertisement

Attack On Hindu Temples: कनाडा, ब्रिटेन के बाद बांग्लादेश में हुआ मंदिर पर अटैक, जानिए इस साल हिंदुओं के पवित्र स्थलों पर कितने हुए हमले

Attack On Hindu Temples: बांग्लादेश में औपनिवेशिक युग के हिंदू मंदिर में एक देवता की मूर्ति को अज्ञात व्यक्तियों ने खंडित कर दिया, जिसके बाद पुलिस ने आरोपियों का पता लगाने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान शुरू किया है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: December 16, 2022 23:22 IST
Attack On Hindu Temples- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Attack On Hindu Temples

Highlights

  • पाकिस्तान के हिस्से में 428 मंदिर मौजूद थे
  • दुर्गा पूजा उत्सव के समाप्त होने के 24 घंटे से कुछ अधिक समय बाद हुई
  • घटना रात में झेनाइदाह के मंदिर में हुई

Attack On Hindu Temples: बांग्लादेश में औपनिवेशिक युग के हिंदू मंदिर में एक देवता की मूर्ति को अज्ञात व्यक्तियों ने खंडित कर दिया, जिसके बाद पुलिस ने आरोपियों का पता लगाने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान शुरू किया है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। समाचार पोर्टल बीडीन्यूज डॉट कॉम ने मंदिर समिति के अध्यक्ष सुकुमार कुंडा के हवाले से बताया कि बांग्लादेश के झेनाइदाह जिले के दौतिया गांव में काली मंदिर में अधिकारियों को खंडित मूर्ति के टुकड़े मिले।

काली मां के मंदिर पर हमला 

मूर्ति का ऊपरी हिस्सा मंदिर परिसर से आधा किलोमीटर दूर सड़क पर पड़ा हुआ था। कुंडा ने कहा कि काली मंदिर औपनिवेशिक काल से ही हिंदुओं का पूजा स्थल रहा है। यह घटना बांग्लादेश में 10 दिवसीय वार्षिक दुर्गा पूजा उत्सव के समाप्त होने के 24 घंटे से कुछ अधिक समय बाद हुई। बांग्लादेश पूजा उत्सव परिषद के महासचिव चंदनाथ पोद्दार ने पीटीआई-भाषा को बताया, ''घटना रात में झेनाइदाह के मंदिर में हुई।'' प्रख्यात ढाका विश्वविद्यालय में गणित के प्रोफेसर पोद्दार ने इसे दुर्भाग्यपूर्ण घटना कहा क्योंकि पूरे देश में दस दिवसीय उत्सव में कोई व्यवधान पैदा नहीं हुआ।

मात्र 10 प्रतिशत बचे हैं हिंदू 
झेनाइदाह पुलिस के सहायक अधीक्षक अमित कुमार बर्मन ने कहा, मामला दर्ज कर लिया गया है और संदिग्धों की तलाश की जा रही है। इस घटना को छोड़कर, इस साल पूरे बांग्लादेश में दुर्गा पूजा उत्सव शांतिपूर्वक मनाया गया। पिछले साल की तुलना में इस साल उत्सव काफी शांतिपूर्ण रहा। पिछले साल देश में दुर्गा पूजा उत्सव के दौरान हुई सांप्रदायिक हिंसा व झड़पों में कम से कम छह लोगों की मौत हुई थी और सैकड़ों घायल हो गए थे। बांग्लादेश की करीब 16 करोड़ 90 लाख की आबादी में लगभग 10 प्रतिशत हिंदू हैं।

पाकिस्तान में गिनती भर के बचे है मंदिर
दरअसल, आपको बता दें कि भारत समेत दुनिया भर में मंदिरों को निशाना बनाया जा रहा है। हाल ही में भारत के कई हिस्सों में मंदिर तोड़े गए। कनाडा में इसी साल लगभग 3 से 4 बार मंदिर तोड़े जाने की खबर सामने आ चुकी है। गोरखपुर, लखनऊ, रांची और हैदराबाद शहरों में मंदिर और अंदर रखी हुई मूर्ति को क्षतिग्रस्त पहुंचाया गया। पाकिस्तान से इस तरह की खबर सामने आती है, वहां मंदिर तोड़े गए तो हैरान करने वाली बात नहीं होगी। वहां पर भी आए दिन मंदिर को निशाना बनाया जाता है। धर्म के नाम पर बंटवारा हुआ पाकिस्तान जहां पर आज भी कई हिंदू परिवार रहने पर मजबूर हैं। 

हिंदू परिवार की लड़कियों का जबरन धर्म परिवर्तन करवाना और रेप जैसे मामले सामने उजागर होते रहते हैं। पाकिस्तान हिंदू राइट्स मूवमेंट के मुताबिक, 1947 में जब भारत पाकिस्तान का बंटवारा हुआ तो पाकिस्तान के हिस्से में 428 मंदिर मौजूद थे। लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण 408 मंदिरों को 1990 के दशक में रेस्टोरेंट, होटल, सरकारी स्कूल या मदरसे में बदल दिया गया। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement